FeaturedJamshedpurJharkhand

बेहतर शिक्षकों से होता है बेहतर राष्ट्र का निर्माण : डॉ. रागिनी कुमारी


जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय की इग्नू बी.एड कार्यक्रम की कार्यशाला-2 के बारहवें और अंतिम दिन, इग्नू की समन्वयक डॉ. त्रिपुरा झा ने शिक्षार्थियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं और आशीष देते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की।

प्रथम और द्वितीय सत्र की संसाधन सेवी डॉ. त्रिपुरा झा ने वृत्तिक दक्षता में वृद्धि हेतु पाठ्यक्रम -2 से संबद्ध गतिविधियों का आंकलन किया और अपने मूल्यवान सुझाव दिए। वृत्तिक दक्षता में वृद्धि हेतु पाठ्यक्रम को सही और सुचारू रूप से पूर्ण करने की विधियां भी बताई। श्रीमती मिंज ने सभी शिक्षार्थियों द्वारा इंटर्नशिप -2 में किए गए कार्यों की गुणवत्ता का आंकलन भी किया।

तृतीय और चतुर्थ सत्र में इस 12 दिवसीय कार्यशाला का समापन समारोह आयोजित किया गया। समापन समारोह की मुख्य अतिथि रही इग्नू के रांची रीजनल सेंटर की असिस्टेंट रीजनल डायरेक्टर डॉ. रागिनी कुमारी ने दीप प्रज्वलित करके समापन समारोह की आधारशिला रखी।
समन्वयक डॉ. त्रिपुरा झा ने डॉ. रागिनी कुमारी को पुष्पगुच्छ और प्रतीक चिन्ह प्रदान कर स्वागत और अभिनंदन किया।
प्रार्थना सभा में ईश्वर की वंदना के पश्चात शिक्षार्थियों ने कई रंगारंग प्रस्तुतियां दी। शिक्षार्थी पायल, सोनी और माधुरी ने सुंदर नृत्यकला से समारोह को मनोरम बना दिया। गौरव कुमार, सुनील कुमार मिश्रा, अरूप यादव और राहुल दास ने पूरी कार्यशाला के अपने अनुभवों को साझा किया और समन्वयक महोदया और सभी संसाधन सेवियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।
कार्यशाला के दौरान उत्कृष्ट कार्य और प्रदर्शन करने वाले शिक्षार्थियों को मुख्य अतिथि ने प्रमाण पत्र और पारितोषिक से पुरस्कृत किया। उन्होंने अन्य सभी शिक्षार्थियों को भी कार्यशाला सफल रूप से पूर्ण करने पर प्रमाण पत्र वितरित किए।
शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ. रागिनी कुमारी ने सभी शिक्षार्थियों को भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दी और विद्यालय में शिक्षा की नींव मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में बचपन से ही अच्छे संस्कार देने से ही एक बेहतर राष्ट्र का निर्माण होता है। बच्चों में शिक्षा को पुख्ता करने की आवश्यकता और महत्व को भी बताया।
इस मौके पर कार्यशाला के सभी संसाधन सेवी – नेहा सुरुचि मिंज, डॉ. अजीत दुबे, श्री बीरू प्रकाश महतो, डॉ. अरुणिमा कुमारी, डॉ. गीता महतो भी उपस्थित रहे

कार्यशाला को सफल बनाने में नेहा सुरुचि मिंज और उपेंद्र शर्मा समेत सभी संसाधन सेवियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का सत्रावसान हुआ। कार्यशाला में शिक्षक, छात्राएं, छात्र, संसाधन सेवी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button