FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ की बैठक

निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग हेतु ESMS एप की दी जानकारी, प्रभावी उपयोग के दिए निर्देश


जमशेदपुर। चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने और प्रत्याशियों व उनके समर्थकों के चुनावी व्यय पर निगरानी हेतु चुनाव आयोग ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) एप शुरू किया है। आदर्श आचार संहिता के दौरान यदि एफएसटी व एसएसटी टीम की ओर से कैश, शराब, हथियार और ड्रग्स आदि की जब्ती की जाती है तो उसका ऑनलाइन रिकॉर्ड भी रखा जाएगा । इस संबंध में समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री किशोर कौशल द्वारा सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथा बैठक कर अधिकारियों को सक्रियता से कार्य करने का निर्देश दिया गया ।

बैठक में आगामी विधानसभा निर्वाचन के दौरान इनफोर्समेंट एजेंसी के द्वारा किए जाने वाले कार्यों, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के लिए ईएसएमएस एप ( इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम) और पोर्टल के माध्यम से सभी गतिविधियों को ऑनलाइन प्रविष्टि करने का निर्देश दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों के अधिकारियों को जिला में प्रलोभन रहित, निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन के लिए आपसी समन्वय से सक्रियता पूर्वक काम करने के निर्देश दिए । उन्होंने सभी एजेंसियों को बेहतर तालमेल, संवाद और सूचनाओं के आदान-प्रदान सुनिश्चित करते हुए निर्वाचन में व्यय अनुवीक्षण का कार्य प्रभावी तरीके से करने का निर्देश दिया । साथ ही विधानसभा निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता के दौरान नगदी, शराब, मादक पदार्थ, कीमती वस्तुओं और फ्री-बीज आदि के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए । इस संबंध में ज़ब्त की गई सामग्रियों और कार्रवाई की रिपोर्ट प्रतिदिन निर्वाचन कार्यालय को ऑनलाइन प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के बाद सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों को सतर्क, सक्रिय रहने के लिए निर्देशित किया । उन्होंने कहा अंतर जिला व इंटर स्टेट सीमा पर चेक पोस्ट और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे साथ ही एफएसटी व एसएसटी टीमें सक्रिय कर दी जाएंगी । बैंकों को 10 लाख रुपए से अधिक ट्रांजेक्शन अथवा निकासी की जानकारी इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ साथ निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण टीम को देनी होगी।

बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री अनिकेत सचान, रूरल एसपी श्री ऋषभ गर्ग, सिटी एसपी श्री कुमार शिवाशीष, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह, डीआीओ श्री किशोर प्रसाद, रेलवे, आयकर, आबकारी, बैंक, डाक विभाग व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी/ प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button