FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त ने पटमदा में विभिन्न सरकारी योजनाओं, स्कूल का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा निर्देश


जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री अनन्य मित्तल ने पटमदा प्रखंड का दौरा कर विभिन्न योजनाओं, स्कूल, सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया।
पटमदा भ्रमण के क्रम में बिडरा पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय माचा का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने पाया कि मेन्यू अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा है, शिक्षिका सीमा डे को सख्त निर्देश दिया कि विद्यालय में मध्याहन भोजन योजना के तहत दैनिक मेन्यू के अनुसार ही बच्चों को भोजन उपलब्ध करायें। स्कूल निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने मध्याहन भोजन भी खाया। जांच में शौचालय की भी स्थिति अच्छी नहीं पायी गयी। उन्होंने शिक्षिका को फटकार लगाते हुए कहा कि पूरे परिसर की अच्छी साफ सफाई सुनिश्चित करें। साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को भी दूरभाष पर कड़ा निर्देश दिया कि स्कूलों में पठन पाठन, मध्याह्न भोजन, संसाधनों का उचित रखरखाव सुनिश्चित करेंगे। शिक्षिका को प्रखण्ड मुख्यालय से समन्वय बनाकर पानी का कनेक्शन कराने का भी निर्देश दिया। उपायुक्त द्वारा सभी कक्षाओं, स्मार्ट क्लास, सीसीटीवी का निरीक्षण करते हुए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग एवं रख रखाव करने का दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर शिक्षिका के द्वारा जानकारी दी गई कि विद्यालय में कुल 308 बच्चे पढ़ते हैं तथा दो शिक्षक हैं।

इसी क्रम में उपायुक्त द्वारा माचा में आयोजित कृषक पाठशाला का निरीक्षण किया गया । 25 एकड़ में कृषक पाठशाला बनाया जा रहा है, कृषि पदाधिकारी को निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कृषक पाठशाला इस क्षेत्र के कृषकों के लिए वरदान साबित होगा जहां उन्हें नई तकनीक की जानकारी के अलावा उन्नत उत्पादों के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा। उन्होंने किसानों से कृषि की नई तकनिक व बीजों की जानकारी रखने, उच्च मूल्यवर्धक खेती करने को लेकर प्रोत्साहित भी किया जिससे उन्हे आजीविका के लिए अनयत्र पलायन नहीं करना पड़े।

Related Articles

Back to top button