Art&cultureFeaturedJamshedpurMadhya pradeshNational

लेखिका प्रतिभा दुबे को मिला राष्ट्रीय मधुकर शक्ति आराधना सम्मान


दतिया/ग्वालियर। मध्य प्रदेश ग्वालियर जिले की साहित्यकार लेखिका एवं रचनाकार श्रीमती प्रतिभा दुबे जो की स्वतंत्रता लेखिका के नाम से अपनी पहचान बन चुकी है उन्हें दतिया जिले द्वारा
राष्ट्रीय मधुकर शक्ति आराधना सम्मान दिया गया। दतिया मां पीतांबरा की नगरी दतिया जहां धार्मिक और आध्यात्मिक वातावरण के लिए जानी जाती है। वही कला और संस्कृति में पंडित मधुकर मिश्रा की साधना के रूप में भी जानी जाती हैं, उनकी स्मृति में शक्ति आराधना के रूप में आयोजित कार्यक्रम नारी सशक्तिकरण को समर्पित रहा

राष्ट्रीय स्तर आयोजित होने वाला मध्य प्रदेश भारत का १४वा मधुकर सम्मान समारोह के अंतर्गत मधुकर अलंकरण एवं शक्ति आराधना सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि पीतांबरा पीठ की ट्रस्टी एवं वरिष्ठ समाजसेवी अनुराधा शर्मा रही।.कार्यक्रम की अध्यक्षता दतिया प्रकाश की संपादक गायत्री मोर द्वारा की गई और विशेष उपस्थिति रूप में देश के ख्याति प्राप्त कहानीकार राजनरण बोहरे मधुकर के दोनों पुत्रों साथ पीतांबरा पीठ के आचार्य याज्ञक्यल्लभ के विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम अतिथियों ने मां सरस्वती एवम् मधुकर मिश्रा के चित्र पर अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित किया गया। तत्पश्चात छोटी कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। कन्याओं का पूजन अपने आप में श्रेष्ठ है।
मधुकर समारोह के अंतर्गत भारत के कोने-कोने से ख्याति प्राप्त कलाकार इसमें सम्मिलित हुए जो कि अपने आप में स्वयंविशिष्ट हैं। मधुकर सम्मान समारोह में सभी विशिष्ट जन की माताओं के नाम से कलाकारों को सम्मान दिया गया।

पुस्तक में सम्मिलित लेखन हेतु ग्वालियर की रहने वाली साहित्यकार, लेखिका ,रचनाकार , समाजसेवी श्रीमती आशी प्रतिभा( स्वतंत्र लेखिका) को वरिष्ठ साहित्यकार रवि भूषण की माताजी स्वर्गीय श्री राम किशोरी देवी को समर्पित विशिष्ट शक्ति आराधना सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त पुस्तक प्रकाशन द्वारा भी सुंदर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है।
धार्मिक पुस्तक ग्रंथ शक्ति आराधना जिसमें भारत के अलग-अलग राज्यों के मंदिर एवं शक्तिपीठों का वर्णन व उल्लेख किया हैं। इस पुस्तक के संपादक और प्रकाशक का काम भी महिला शक्ति द्वारा ही किया गया है।
इस आयोजन के लिए आदरणीय विनोद मिश्रा जी का प्रतिभा जी बहुत-बहुत आभार व्यक्त करती हैं।
प्रतिभा दुबे ( स्वतंत्र लेखिका)
मध्य प्रदेश, भारत

Related Articles

Back to top button