ChaibasaFeaturedJamshedpurJharkhandNational

राज्यपाल ने पश्चिमी सिंहभूम जिलान्तर्गत बड़ा गुन्टिया पंचायत के खुटपानी में ग्रामीणों से किया संवाद


चाईबासा । राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को पश्चिमी सिंहभूम जिलान्तर्गत बड़ा गुन्टिया पंचायत, प्रखंड- खूंटपानी में लोगों से संवाद करते हुए कहा कि लोगों के विकास हेतु विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाएँ पूरे देश में संचालित है। सरकार चाहती है, कि देश का हर नागरिक प्रगति करें। वे अच्छा जीवनयापन करें।

इसलिए आवश्यक है, कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को सुलभ हो। उन्होंने संवाद के क्रम में लोगों से स्वच्छ पेयजल, एलपीजी गैस कनेक्शन की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोगों से आवास योजना की उपलब्धता के संदर्भ में चर्चा करते हुए निर्मित आवास की गुणवत्ता के संदर्भ में भी पृच्छा की।

संवाद के क्रम में एक ग्रामीण महिला द्वारा राज्यपाल का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा गया कि पुटीदा ग्राम में जलमीनार से पानी निरन्तर गिर रहा है। राज्यपाल महोदय ने इसे गंभीरता से लेने एवं जाकर अवलोकन करने हेतु निदेशित किया। राज्यपाल को संवाद के क्रम में स्वयं सहायता समूह की दीदियों द्वारा बताया गया कि स्वयं सहायता समूह से जुड़ने पर लाभ हो रहा है। यह भी अवगत कराया गया कि समूह के दीदियों द्वारा डायन-प्रथा कुप्रथा आदि के संदर्भ में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा कहा गया कि मनरेगा में महिलाओं को मेट बनने का अवसर प्राप्त हो रहा है, ये हर्ष का विषय है। उक्त अवसर पर सखी मंडल के दीदियों के मध्य चेक वितरण करने के साथ छात्राओं के मध्य साइकिल वितरण किया गया तथा विभिन्न योजनान्तर्गत लाभुकों के मध्य परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। राज्यपाल ने जिले में तीरंदाजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पारितोषिक राशि प्रदान किया। उक्त अवसर पर राज्यपाल द्वारा वहाँ ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण भी किया गया।

Related Articles

Back to top button