FeaturedJamshedpurJharkhand

भाजपा ने श्रद्धाभाव से मनाई डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 123 वीं जयंती

एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत दर्जनों औषधीय पौधे लगाकर कार्यकर्ताओं ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जिलाध्यक्ष सुधांशु ओझा ने कहा- डॉ मुखर्जी के जीवन का हर क्षण राष्ट्र और लोक कल्याण के लिए रहा समर्पित


जमशेदपुर। भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष, प्रखर राष्ट्रवादी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के 123वीं जयंती को भाजपा जमशेदपुर महानगर ने पूरे श्रद्धाभाव से मनाया। शनिवार को साकची स्थित जिला भाजपा कार्यालय जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष सुधांशु ओझा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश मंत्री नंदजी प्रसाद समेत पार्टी के वरीय नेताओं व कार्यकर्ताओं ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के छविचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ‘डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी अमर रहे’, ‘जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है’ एवं ‘भारत माता की जय, के नारे से कार्यालय परिसर गुंजायमान रखा। वहीं, एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत कार्यालय परिसर में जिलाध्यक्ष सुधांशु ओझा के संग जमशेदपुर महानगर के सभी पूर्व अध्यक्षों ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान रुद्राक्ष, रक्तचंदन, कपूर एवं अन्य औषधीय पौधे लगाकर ने इनके संरक्षण का संकल्प लिया गया। अभियान में पूर्व जिलाध्यक्ष राजकुमार श्रीवास्तव की माताजी भी विशेष रूप से शामिल हुईं और पौधरोपण किया।

इस अवसर पर भाजपा जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष सुधांशु ओझा ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन को प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों के भारत की स्थापना में अनवरत रूप से लगे हैं। भारत की एकात्मता और अखंडता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदान को संपूर्ण भारतवर्ष सदैव स्मरण करेगा। स्वतंत्र भारत की पहली सरकार ने जब तुष्टिकरण की नीति पर चलना शुरू किया तो उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा देकर भारतीय जनसंघ की स्थापना की और प्रथम अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचार एवं सिद्धांत हम सबके साथ आने वाली कई पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें राष्ट्रवाद के लिए प्रेरित करते रहेंगे। जिलाध्यक्ष सुधांशु ओझा ने कहा कि एक निशान, एक विधान और एक प्रधान का जो सपना डॉ. मुखर्जी ने देखा था, उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्ण रूप से साकार किया। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि यही है कि हम उनके बताए मार्ग पर चलें उनके विचार के साथ जुड़ें और विचार को आगे बढ़ाने का काम करें। उन्होंने बताया कि एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत आने वाले दिनों में दुर्लभ प्रजाति के और पौधे लगाए जाएंगे।

विभिन्न मंडलों में मनाई गयी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती: भाजपा जमशेदपुर महानगर अंतर्गत सभी 28 मंडलों में शनिवार को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जयंती को कार्यकर्ताओं ने श्रद्धापुर्वक मनाया। विभिन्न भाजपा मंडल अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं एवं शक्ति केंद्रो पर बूथ सदस्यों ने डॉ मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया एवं उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया।

इस दौरान जिला कार्यालय में भाजपा प्रदेश मंत्री नंदजी प्रसाद, पूर्व जिलाध्यक्ष ब्रह्मदेव नारायण शर्मा, देवेंद्र सिंह, रामबाबू तिवारी, चंद्रशेखर मिश्रा, बिनोद सिंह, राजकुमार श्रीवास्तव, गुंजन यादव, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता राजेश शुक्ल, रीता मिश्रा, नीरज सिंह, विकास सिंह, जटाशंकर पांडेय, बबुआ सिंह, संजीव सिंह, राकेश सिंह, पप्पू सिंह, मंजीत सिंह, जितेंद्र राय, नीलू मछुआ, विजय तिवारी, प्रेम झा, बिनोद सिंह, कौस्तव रॉय, बीनानंद सिरका, बिनोद राय, विकास शर्मा, सुशील पांडेय, प्रकाश दुबे, अभिषेक श्रीवास्तव, अभिषेक डे, रमेश बास्के, शैलेश गुप्ता, चिंटू सिंह, लीना चौधरी, श्रीनू राव, आशुतोष दास, दीपक तिवारी, संजीत चौरसिया, उज्ज्वल कुमार, मंजीत सिंह समेत कई अन्य कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Back to top button