FeaturedJamshedpurJharkhand

XITE कॉलेज ने उत्साहपूर्वक भागीदारी के साथ योग दिवस मनाया

जमशेदपुर । गम्हरिया एक्सआईटीई कॉलेज (ऑटोनॉमस) में एनएसएस विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस आयोजन का उद्देश्य योग के लाभों को बढ़ावा देना और छात्रों को समग्र कल्याण के लिए इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना था।
इस कार्यक्रम में जमशेदपुर के प्रतिष्ठित योग गुरु, श्री दुलाल पात्रा उपस्थित थे, जिन्होंने प्रतिभागियों को शीर्षासन, मयूरासन, पश्चिमोत्तानासन, धनुरासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भ्रामरी और सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न आसनों के माध्यम से मार्गदर्शन किया। उनके विशेषज्ञ निर्देश ने छात्रों को प्रत्येक मुद्रा के शारीरिक और मानसिक लाभों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। कुल 15 छात्रों ने योग सत्र में उत्सुकता से भाग लिया और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। सत्र न केवल शारीरिक मुद्राओं पर केंद्रित था बल्कि मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक संतुलन प्राप्त करने में श्वास तकनीक और ध्यान के महत्व पर भी जोर दिया गया।
वाइस प्रिंसिपल डॉ. (फादर) मुक्ति क्लेरेंस ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई और स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर प्रकाश डाला। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी श्री नवल नारायण चौधरी, गैर-शिक्षण कर्मचारी सुश्री सीमा हेरेंज, सुश्री हेलेन बिरुआ और श्री आशीष सिंह भी छात्रों को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए उपस्थित थे।

अपने संबोधन में, डॉ. (फादर) मुक्ति क्लेरेंस ने जोर देकर कहा, “योग केवल शारीरिक व्यायाम के बारे में नहीं है; यह मन, शरीर और आत्मा को जोड़ने का एक तरीका है। नियमित अभ्यास से एकाग्रता में सुधार, तनाव कम और संतुलित जीवनशैली हो सकती है।” XITE कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उत्सव समग्र प्रथाओं के माध्यम से अपने छात्रों की भलाई को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। कार्यक्रम ने सफलतापूर्वक यह संदेश दिया कि जीवन में समग्र स्वास्थ्य और सद्भाव प्राप्त करने के लिए योग एक मूल्यवान उपकरण है।

Related Articles

Back to top button