ChaibasaFeaturedJamshedpurJharkhandNational

20 दिवसीय समर कैंप सफलता पूर्वक संपन्न

सोशल मीडिया से दूरी बनाते हुए खेल और पढ़ाई पर ध्यान दें: काबू दत्ता

चाईबासा: बिरसा मुंडा ताइक्वांडो अकादमी, चाईबासा द्वारा आयोजित 20 दिवसीय समर कैंप का हुआ। समापन समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के वरीय नेता सह समाजसेवी देवी शंकर दत्ता उर्फ काबू दत्ता के साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में पश्चिम सिंहभूम खेल प्रेमी समिति, चाईबासा के अध्यक्ष देव कुमार बनर्जी, सृष्टि चाईबासा के अध्यक्ष सह संस्थापक प्रकाश कुमार गुप्ता, हॉकी के प्रशिक्षक सुसेन टोपनो, रंगकर्मी शिवलाल शर्मा उपस्थित हुए। समापन समारोह के कार्यक्रम को संचालन करते हुए बिरसा मुंडा ताइक्वांडो अकादमी के निदेशक सह मुख्य कोच विजय प्रताप ने अतिथियों को पौधा देकर स्वागत करते हुए कहा कि हमारा यह एकेडमी पिछले 16 वर्षों से लगातार कार्यरत है। हम लोग निर्धन छात्र-छात्राओं को स्वालंबी, आत्मरक्षा हेतु ताइक्वांडो की बारीकियां को सिखाते हुए जिला, राज्य स्तरीय एवं अखिल भारतीय प्रतियोगिता में शामिल कराते हैं, ताकि हमारे खिलाड़ी अपनी क्षमता को जाने और प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे। चूंकि वर्तमान गर्मी छुट्टी चल रही थी, जिसका सदुपयोग करते हुए हर साल की भांति इस वर्ष भी समर कैंप का आयोजन किया गया। इस समर कैंप में विभिन्न प्रशिक्षकों के सहयोग से ताइक्वांडो की बारीकियां के साथ-साथ योग मोटिवेशन आदि की जानकारियां दी गई। मुख्य अतिथि देवी शंकर दत्ता ने कहा कि मुझे बहुत ही प्रसन्नता हो रही है कि यहां बच्चे जिस तरह से अपना खेल दिखा रहे हैं, सचमुच इन बच्चों का भविष्य बहुत ही उज्जवल है। मैं विशेष रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा इस अकादमी के सभी कोच को, जिन्होंने इन बच्चों को इस तरह से तैयार कर रहे हैं। खास करके मैं बच्चियों को विशेष रूप से प्रोत्साहन करना चाहता हूं कि आप लोग आत्मरक्षा हेतु ताइक्वांडो जैसी खेल को अपनाया है, जो आगे चलकर आपको बहुत ही लाभ देगा। उन्होंने आगे कहा कि आज बच्चे पर पढ़ाई का लोड बहुत ही बढ़ गया है, सुबह स्कूल, दोपहर में ट्यूशन, शाम को ट्यूशन, होमवर्क। मैं सभी अभिभावक गणों से विशेष निवेदन करूंगा कि बच्चों को खेलने का भरपूर मौका दे, ताकि इनका शारीरिक एवं मानसिक रूप से विकास हो, इसके साथ ही साथ में सभी बच्चों से विशेष अनुरोध करूंगा कि आप सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें। जो ज्ञान आपको किताबों में मिलेगा, जो ज्ञान आपको खेलने से प्राप्त होगा, सोशल मीडिया से नहीं। आगे उन्होंने कहा कि मैं यहां देख रहा हूं कि बच्चे काफी अभाव में अपना प्रदर्शन कर रहे हैं, इनके पास खेल से संबंधित जो भी व्यवस्था होनी चाहिए थी, वो पूर्ण नहीं है, इसके बावजूद ये बच्चे आज बाहर जाकर मेडल प्राप्त कर शहर, जिला, राज्य के साथ देश का नाम रोशन कर रहे हैं। मैं स्थानीय प्रशासन, सरकार से निवेदन करता हूं कि इन बच्चों के भविष्य को देखते हुए अपनी सहभागिता को निभाएं, ताकि ये बच्चे और भी आगे बढ़ चढ़कर खेले और खेल की क्षमता को बढ़ाते हुए देश राज्य का नाम रोशन करें।विशिष्ट अतिथि देव कुमार बनर्जी ने कहा कि मैं इस अकादमी को शुरुआत से ही जानता हूं,
यहां जुड़े सभी कोच अपने खिलाड़ियों को बहुत ही अच्छी तरह से तैयार कर रहे हैं, इस अकादमी से जुड़े हर एक खिलाड़ी का भविष्य उज्जवल है। वर्तमान भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से “खेलो इंडिया” में जुड़ना चाहिए ताकि खिलाड़ियों को उचित स्थान मिल सके।

उन्होंने आगे समारोह में आए अभिभावक गणों को विशेष रूप से धन्यवाद देते हुए कहा कि आप अपने बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत करने हेतु प्रेषित कर रहे हैं, जिससे बच्चों का भविष्य बहुत ही उज्जवल होगा।
विदित हो कि 20 दिवसीय इस समर कैंप में सीखे गए बच्चों के द्वारा ताइक्वांडो की विभिन्न विधाओं का डेमोसेशन किया गया, जिसे देखकर उपस्थित अतिथि और अभिभावक गणों की आंखें खुली की खुली रह गई। समारोह में समर कैंप के दौरान उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मोमेंटो के साथ सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में भगवान बिरसा मुंडा जी को उनके पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर बिरसा मुंडा ताइक्वांडो अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक विजय प्रताप अलावे कोच भोलू रजक, सौरभ नंदी, सनी कुमार, मनीष कुमार, बसु शाह, पलक कुमारी, अक्षरा कुमारी, श्रेयस कुमार गुप्ता, दीप कुमार मोदक, राहुल गोप शाहिद अकादमी के सभी खिलाड़ी एवं कोच उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button