FeaturedJamshedpurJharkhand

बढ़ते तापमान को करना है क़ाबू तो पर्यावरण का रखे ध्यान : सुरेश सोन्थालिया

जमशेदपुर। आशियाना गार्डन सोनारी में विश्व पर्यावरण दिवस पर 51 पोधें लगाये गये।इस अवसर पर आशियाना गार्डेन असोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश सोन्थालिया ने कहा पर्यावरण का अर्थ उस प्राकृतिक परिवेश से है, जिसमें हम रहते हैं। हमारे चारों ओर के सभी जीव और निर्जीव तत्व पर्यावरण का हिस्सा है, जैसे हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे और जीव-जंतु।
प्रकृति के बिना हमारा जीवन खत्म हो जाएगा, इस बात से भली भांति परिचित होते हुए भी लोग प्रकृति और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण दुनिया विनाश की ओर जा रही है। मौसम में होता बदलाव इसका एक संकेत है। जमशेदपुर में अत्यधिक बढ़ते तापमान का एक कारण ग्लोबल वार्मिंग है, जो हमारे जीवन को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है।
जमशेदपुर में भी प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति खतरे में हैं। और प्रकृति को बचाने के लिए पेड़ पोधें लगाना बहुत ज़रूरी है।
सोन्थालिया ने कहा जमशेदपुर की सभी कॉलोनी से आशियाना गार्डन सुनारी सबसे हरी भरी है। यसे में हम सबकी ज़िम्मेदारी और बढ़ जाती है।
कि पर्यावरण के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करके प्रकृति को हो रहे नुकसान को रोका जा सकता है।इस अवसर पर असोसिएशन के अशोक बिहानी, रमाकान्त गुप्ता, अनिल गोगना, पीओना घोष,भावना अग्रवाल, ज्योति सिंगोडिया , रानी सचदेवा और बिनोद साहू, सूरज कुमार, और चिंटू मुखी काफ़ी संख्या में सफ़ाई कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button