FeaturedJamshedpurJharkhand

झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष काजल यादव 1 दिन के पूर्वी सिंहभूम के दौरे पर

जमशेदपुर । झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष काजल यादव, सदस्य श्री सुनील वर्मा, श्री विकास दोदराजका एक दिवसीय पूर्वी सिंहभूम भ्रमण पर रहे। इस दौरान उक्त टीम ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, पोटका का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में छात्राओं के पठन पाठन व अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। कई छात्राओं के बारे में कला के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता पर खुशी जाहिर करते हुए आगे बढ़ने के अवसर देने को लेकर आश्वस्त किया। आयोग की टीम ने दो आंगनबाड़ी सेंटर- पिछली एवं हेसल बिल का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के पश्चात आयोग की टीम ने परिसदन में उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव एवं एसएसपी श्री प्रभात कुमार के साथ बैठक कर अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, पोटका के बच्चों को लेकर उन्होने कहा कि एक प्रयास उचित प्लेटफॉर्म दिलाने का किया जा सकता है जहां ये बच्चे अपने पेंटिंग, लकड़ी से बने कलाकृति तथा अन्य विविध कलाओं का प्रदर्शन कर सकें। कला को लेकर छात्राओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु उद्योग केंद्र के माध्यम से योजनाओं का लाभ दिलाने पर चर्चा की गई।
बालिकाओं के लिए हॉकी ट्रेनर्स एवं बालिकाओं के अनुसार बेड की व्यवस्था को पूर्ण व्यवस्था करने हेतु सुझाव भी दिए गए।

श्रम अधीक्षक से बालश्रम से मुक्त कराए गए बच्चों से संबंधित जानकारी ली गई एवं श्रम अधीक्षक द्वारा बताया गया कि समय-समय पर धावा दल के द्वारा बच्चों को बालश्रम से मुक्त करवाते हुए उनके परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जाता है।

जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि स्कूलों में 25% आरक्षण के अनुसार बच्चों को नामांकन की कार्रवाई की जाती है।

पूर्वी सिंहभूम में बालिका गृह नहीं है। इसके लिए आयोग द्वारा आश्वासन दिया गया है कि बालिका गृह के व्यवस्था हेतु उचित कार्रवाई की जाएगी।
आयोग द्वारा पूर्वी सिंहभूम जिले में भविष्य में होने वाली निरीक्षण में बाल गृह, संप्रेक्षण गृह एवं विशेष दत्तक ग्रहण संस्था आदि के निरीक्षण की बात कही गयी।
आयोग की टीम पूर्वी सिंहभूम जिले के पदाधिकारियों के कार्य गतिविधियों को देखकर काफी उत्साहित रही। इनके द्वारा कहा गया कि पूर्वी सिंहभूम जिले की टीम काफी अच्छी है, काफी एक्टिव पदाधिकारी जिले में कार्य कर रहे हैं।
बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक जिला शिक्षा अधीक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button