FeaturedJamshedpur

73वें गणतंत्र दिवस के पर गोपाल मैदान मैं मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया झंडातोलन

जमशेदपुर। 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह गोपाल मैदान, बिष्टुपुर में आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड बन्ना गुप्ता ने झण्डारोहण किया एवं परेड की सलामी ली। परेड में जैप-6, जिला गृह रक्षक बल, डीएपी महिला एवं पुरूष तथा सहायक पुलिस की एक-एक प्लाटून शामिल थे । परेड में शामिल प्लाटून में डीएपी महिला को प्रथम, जैप-6 द्वीतीय तथा तृतीय स्थान जिला गृह रक्षक बल को प्राप्त हुआ वहीं सहायक पुलिस तथा डीएपी पुरूष क्रमश: चतुर्थ एवं पंचम स्थान पर रहे । सभी प्लाटून के कमांडर को इस अवसर पर माननीय मंत्री श्री बन्ना गुप्ता द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही विधि व्यवस्था के संधारण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस के पदाधिकारी एवं जवान तथा सिविल डिफेंस के वॉलंटियर, जिला खेल संयोजक का नाम मंच से घोषित किया गया जिन्हें संबंधित कार्यालय में प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

मंत्री स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं आपदा प्रबंधन बन्ना गुप्ता ने अपने संबोधन में देश के वीर सेनानियों को नमन करते हुए राज्य एवं जिलावासियो को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी । उन्होने कहा कि देश 15 अगस्त को आजादी का पर्व मनाता है लेकिन संवैधानिक आजादी हमें 26 जनवरी 1950 को मिला। यह देश वीरों का, सूफियों, संतों एवं महापुरूषों का देश है । इस देश के वीरों ने देश को आजाद एवं गणतंत्र बनाने के लिए न जाने कितनी शहादत, कितनी कुर्बानियां दी है। उन्होने कहा कि जिस भारत की परिकल्पना देश के वीरों ने की थी उसे साकार करने का प्रयास हर भारतवासी का कर्तव्य है। 26 जनवरी हमारे देश के लिए बहुत अहम दिन है। गणतंत्र का मतलब जनता के द्वारा, जनता के लिए शासन है। हम जो गणतंत्र दिवस मना रहे हैं इसके लिए भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों ने हंसते हंसते शहादत दिया है, सीने पर गोलियां खाई है। देश की आजादी में झारखंड के भी वीर महापुरूषों ने हिस्सा लेते हुए बलिदान दिया। माननीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में राज्य सरकार विकास कार्यों को गति देने के लिए प्रयासरत है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी बुलंद हौसलों से इस चुनौती का डट कर सामना किया गया। वसुधैव कुटुंबकम् के सिद्धांत का पालन करने वाले हमलोग हर व्यक्ति के सुख दुख में खड़े हैं। राज्य को समृद्ध एवं उन्नत बनाने हेतु हर सफल प्रयास किया जा रहा है ।

इस अवसर पर सांकेतिक रूप से पेट्रोल सब्सिडी योजना के 10 लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। जिले में पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए 9000 लोगों से आवेदन प्राप्त हुआ है।

जमशेदपुर के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम

स्वच्छता के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के वाहनों के साथ सफाई व्यवस्था दुरुस्त करना, जमशेदपुर में जाम की स्थिति से निपटने के लिए साकची और मानगो में विभिन्न सड़को का चौड़ीकरण और जीर्णोद्धार का कार्य ,
मानगो पारडीह सड़क का पुनर्निर्माण का कार्य अंतिम चरण में, मानगो चौक का सौंदर्यकरण और चौड़ीकरण का कार्य प्रगति पर, जुबिली पार्क समेत अन्य पब्लिक पार्को में ओपन जिम और वाक पथ का निर्माण, डिमना रोड में दुकानदारों के लिए बेहतर व्यवस्था का निर्माण कार्य जारी,मानगो गांधी मैदान का सौंदर्यीकरण और नए योजनाओं का शुभारंभ, सभी सरकारी स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था बहाल करना, महात्मा गांधी स्कूल को अपग्रेड, उलीडीह आदिवासी स्कूल में नए भवन का निर्माण,जमशेदपुर में स्ट्रीट फूड पार्क और नाईट मार्केट का कॉन्सेप्ट प्रक्रिया में हैं,वोमेन्स कॉलेज को यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है, स्वर्णरेखा नदी के संरक्षण और सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार, मानगो में जाम से मुक्ति के लिए नए पुल का प्रस्ताव पारित

स्वास्थ्य विभाग के महत्वपूर्ण कार्य
राज्य में 103 PSA प्लांट की अधिष्ठापन की जा चुकी हैं, कोरोना से मृत हुए व्यक्ति के परिजनों को 50 हजार रुपये का सहयोग राशि, कोरोना से निपटने के लिए 28 हजार से ज्यादा बेड और बच्चों के लिए करीब 3000 बेड की व्यवस्था, सुदूर ग्रामीण इलाकों में एम्बुलेंस की कमी न हो इसके लिए 175 बाइक एम्बुलेंस की व्यवस्था, सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्ति के परिवार को 1 लाख रुपए का सहयोग राशि, राज्य में 8 आरटीपीसीआर जांच केंद्र की स्थापना और 8 प्रक्रिया में हैं, राज्य में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का कार्य प्रगति पर,रिम्स को रिसर्च सेंटर का दर्जा मिला जिससे स्टूडेंट्स को रिसर्च करने में सुविधा होगी, रिम्स में जीनोम सिक्वेन्सी मशीन लगाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में, एमजीएम अस्पताल में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की कार्य प्रगति पर, बेड बढ़ाये जा रहे, चिकित्सकों की कमी दूर की जा रही हैं, एमजीएम में पैथलैब की सुविधा जल्द शुरू होगी, सिटी स्कैन मशीन के अधिष्ठापन की कार्य प्रगति पर, एनसीडी स्क्रीनिंग मामले में राज्य को देश में तीसरा स्थान मिला है, प्रत्येक गांव के पंचायत स्तर पर सस्ती दरों में दवाई मिले इसके लिए दवाई केंद्र खोलने की तैयारी की जा रही हैं, पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना लागू किया गया, शिशु मृत्यु दर घटकर प्रति हजार 27 हो गया है जबकि राष्ट्रीय औसत 30 हैं, मातृ मृत्यु दर घटकर प्रति लाख 71 हो गया है जबकि राष्ट्रीय औसत 113 हैं, संस्थागत प्रसव दर बढ़कर 72% हो गया है, प्रजनन दर घटकर 2.3 हो गया हैं जबकि राष्ट्रीय औसत 2.2% हैं, 24 जिलों में से 21 जिला कुष्ठ मुक्त हो गया है, राज्य के 23 जिलों के सदर अस्पताल में ब्लड बैंक की सुविधाएं उपलब्ध हैं, इस वर्ष मलेरिया के केसों में 11.26% की कमी हुई हैं, कालाजार रोगियों की संख्या में 45.37% की कमी आई हैं, इस साल 1 लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों का निःशुल्क मोतियाबिंद का इलाज किया गया है, राज्य में प्रतिदिन 50 हजार से ज्यादा कोविड जांच किये जा रहे हैं, अभी तक कुल 1 करोड़ 95 लाख जांच हुये हैं, राज्य में कुल 3 करोड़ 40 लाख 35 हजार 7 सौ 60 डोज दिए गए हैं। जिसमें प्रथम डोज 2 करोड़ 3 लाख 6 हजार 7 सौ 53 और दूसरा डोज 1 करोड़ 27 लाख 13 हजार 5 सौ 81 हैं। 15 से 17 साल वाले करीब 9 लाख 4 हजार 1 सौ 75 डोज दिए गए हैं, बूस्टर डोज 1 लाख 11 हजार 2 सौ 51 दिया गया है, राज्य में कुल 15 हजार से कम एक्टिव मरीजों की संख्या हैं।, 30) राज्य का रिकवरी दर 94.61% और मृत्यु दर 1.24% हैं।

राज्य सरकार की प्रमुख योजनाएं एवं कार्य

राज्य में नियुक्ति नियमावली में संशोधन और बेहतर करने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी हैं ताकि नियुक्ति में होने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सके, सरकार ने पारा शिक्षकों की समस्याओं को दूर करते हुए 65 हजार पारा शिक्षकों की मांग को पूरा किया हैं, सरकार ने सभी प्रकार के कार्डधारकों को बढ़ती पेट्रोल की कीमतों से निजात दिलाने के लिए 25 रुपये के हिसाब से 10 लीटर तक यानी प्रति माह 250 रुपये का सब्सिडी देने का फैसला किया है, मुख्यमंत्री सर्वजन पेंशन योजना के माध्यम से सभी लोगों के लिए पेंशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं, झारखंड औधोगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत नए उद्योग घरानों को निवेश के बेहतर मौके दिए जा रहे हैं, नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना और बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत लोकल स्तर पर रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही हैं, झारखंड राज्य कृषि ऋण माफी योजना और फसल राहत योजना के तहत किसानों के सिर्फ ऋण ही माफ नही किये गए हैं बल्कि गुणवत्तापूर्ण कृषि के लिए किसान भाइयों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, नई खेल नीति 2020, खेल विकास योजना और वीर शहीद पोटो हो खेल योजना के तहत राज्य के टेलेंटेड खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है सिर्फ यही नहीं हमने प्रतिभावान खिलाड़ियों को सीधी नौकरी देने का कार्य किया है, दीदी बाड़ी योजना और धोती साड़ी वितरण योजना के तहत समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को सरकार सहयोग कर रही है, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना समेत अन्य योजनाओं से युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है ताकि वे स्वालम्बी बन सके ।

डीसी– एसएसपी समेत अन्य पदाधिकारियों ने किया झंडोतोलन, राष्ट्रीय झंडे को दी सलामी

73 वें गणतंत्र दिवस पर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार ने समाहरणालय एवं उपायुक्त आवास, वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ तमिल वणन ने एसएसपी कार्यालय एवं पुलिस लाइन, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम श्री संदीप कुमार मीणा, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन समेत अन्य पदाधिकारियों ने अपने कार्यालय में झंडोतोलन किया। इसके अलावा घाटशिला अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ श्री सत्यवीर रजक, विभिन प्रखंड सह अंचल कार्यालयों में बीडीओ एवं सीओ, थानों में थाना प्रभारी, गैर सरकारी संस्थान व शिक्षण संस्थानों में भी झंडोत्तोलन कर राष्ट्रीय झंडे को सलामी दी गई। जिले भर में हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रीय पर्व मनाया गया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कृत होने वाले पुलिस पदाधिकारी/जवान, सिविल डिफेंस वॉलंटियर आदि के नाम की घोषणा की गई जो निम्नवत हैं

अनिमेष गुप्ता(डीएसपी-सीसीआर), चन्द्रशेखर आजाद(डीएसपी मुसाबनी), सुमित कुमार(डीएसपी पटमदा), तरूण कुमार(पु.नि), विमल कुमार किण्डो(पु.नि), रामकुमार शर्मा(पु.नि), रूकमणी कुमार(पु.अ.नि), अरूण कुमार सिंह(स.अ.नि), दुधनाथ राम(स.अ.नि), आन्या कृति, अंजनी कुमार, राम सिंह जामदा, चंद्रमणी चौबे(गृह रक्षक) तथा रेलवे स्टेशन में कोविड जांच में निरंतर सहयोगरत सिविल डिफेंस के 23 लोगों एवं जिला खेल संयोजक श्याम कुमार शर्मा को उनके लगन एवं उत्कृष्टता से कार्य करने के लिए मंच से नाम घोषित किया गया। उक्त सभी को सम्बन्धित कार्यालय में प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button