FeaturedJamshedpurJharkhandNational

एक्सएलआरआई पीजीडीएम (जीएम) मे हर्ष मारीवाला के साथ सीएक्सओ सीरीज इंटरेक्शन का आयोजन

राहुल सिंह तोमर
जमशेदपुर। कार्यक्रम की शुरुआत शांतनु, एक्सएलआरआई जमशेदपुर के उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने अतिथि वक्ता श्री हर्ष मारीवाला के साथ प्रोफेसर संजय पात्रो – डीन-एकेडमिक्स और मार्केटिंग के प्रोफेसर, और एक्सएलआरआई के प्रोफेसर्स का स्वागत किया। सत्र के अतिथि श्री हर्ष मारीवाला थे, जो मैरिको के अध्यक्ष हैं। हर्ष सी. मारीवाला इसके अध्यक्ष के रूप में मैरिको लिमिटेड (मैरिको) का नेतृत्व करते हैं। पिछले तीन दशकों में, उन्होंने सौंदर्य और कल्याण के क्षेत्र में एक पारंपरिक वस्तु-संचालित व्यवसाय को एक प्रमुख उपभोक्ता उत्पाद कंपनी में बदल दिया है। मैरिको दूसरों के बीच पैराशूट एडवांस्ड, सफोला, मेडिकर, रिवाइव, सेटवेट और लिवोन जैसे प्रमुख ब्रांडों का विपणन करती है। आज तीन में से एक भारतीय मैरिको का उपभोक्ता है। मैरिको ने एशिया और अफ्रीका में अपने विदेशी बाजारों में मजबूत उपभोक्ता फ्रेंचाइजी भी स्थापित की हैं।नवाचार के लिए हर्ष के जुनून ने उन्हें 2003 में मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन स्थापित करने के लिए उत्साहित किया जो भारत में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। अपनी व्यक्तिगत सामाजिक जिम्मेदारी की अभिव्यक्ति के रूप में, 2012 में, उन्होंने एसेंट फाउंडेशन – एक्सेलेरेटिंग द स्केलिंग अप ऑफ़ एंटरप्राइज़ – एक पीयर-लर्निंग एंटरप्रेन्योरियल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया। वह काया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं। शार्प वेंचर्स हर्ष मारीवाला परिवार का फैमिली ऑफिस है। उन्होंने समाज को वापस देने के परोपकारी उद्देश्य के साथ 2015 में मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव (एमएचआई) की भी स्थापना की।
उन्हें हाल ही में भारत के लिए ई वाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया, जो उद्यमियों के लिए दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस अवार्ड है।

हर्ष मारीवाला ने इस बात की जानकारी दी कि कैसे कंपनियां “राइट टू विन” बनाती हैं। उन्होंने इस बारे में बात की कि सीखने की इच्छा होना और किसी से भी सीखने के लिए उच्च स्तर की जिज्ञासा दिखाना कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि सीखना सबसे निचले स्तर से आता है और वे आपको सबसे अच्छी सलाह देते हैं जो आपको बढ़ने में मदद करती है। और अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको धैर्यवान, निरंतर और लचीला होना होगा। श्री हर्ष मारीवाला उपभोक्ता अंतर्दृष्टि में बहुत विश्वास करते हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि आपको उपभोक्ताओं के दिमाग में गहराई तक जाने की जरूरत है और उपभोक्ताओं के दिमाग में मौजूद चीजों का पता लगाना होगा क्योंकि यह किसी भी व्यवसाय को बेहतर बनाने की कुंजी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्रांड/व्यवसाय को सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर नवाचार पर चलना चाहिए और इसे आपकी संस्कृति में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्कृति को रणनीति के साथ मिलकर काम करना चाहिए और संस्कृति विश्वास और कार्यबल को सशक्त बनाने पर आधारित है। यदि रणनीति मजबूत है और संस्कृति कमजोर है तो वह काम नहीं करेगा। बाजार में सफल होने के लिए असफलताओं से सीखना बहुत जरूरी है। अगर आपको मार्केटप्लेस जीतना है तो आपको उन अवधारणाओं को नया करना होगा जो ग्राहकों के साथ अधिकतम बातचीत के माध्यम से अग्रणी हैं और मार्केट परिदृश्यों का ट्रैक रखें।उनका सुझाव है कि आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि क्या अद्वितीय है और एक विभेदक बनने के लिए नवाचार करते रहें। उन्होंने कहा कि नवोन्मेष के लिए सबसे बड़ी बाधा असफलता का डर है और अगर संगठन में लोग जोखिम उठाना बंद कर देंगे तो नवोन्मेष नहीं होगा। उन्होंने व्यक्तिगत नवाचार को बढ़ावा देने के बजाय टीम नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया। उन्होंने इस बारे में भी बात की कि कैसे पहले प्रतिभा खरीद के बारे में थी, लेकिन अब बाजार का लाभ उठाकर प्रतिभा अधिग्रहण किया जाता है और प्रतिभा एचआर की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि कंपनी में हर किसी की जिम्मेदारी है कि वह किसी भी नवोदित प्रतिभा का मूल्यांकन करे और उसे कंपनी को पेश करे। इसके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए। उन्होंने सुझाव दिया कि मूल्यों का एक संरेखित सेट होने के लिए आपको एक खुला संगठन बनाने और एक खुली संस्कृति बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है जो संगठन को आप पर भरोसा करने वाले कई संदेश देù। इस व्यावसायिक युग में, वरिष्ठ प्रबंधकों के लिए भू-राजनीति, प्रौद्योगिकी और व्यवधान को समझना और वर्तमान ब्रांड की सुरक्षा के लिए परिदृश्य योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker