BokaroFeaturedJharkhandPolitics

525 करोड़ 94 लाख 26 हजार रुपए की योजना का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किये उद्घाटन एवं शिलान्यास शिलान्यास किया

Bokaro;बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड स्थित ललपनिया फुटबॉल मैदान में जिला स्तरीय आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की शुरूआत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने द्वीप प्रज्जवलित कर किये ,कार्यक्रम शुरूआत के पहले झारखंडी कलाकारों ने की नृत्य और संगीत के साथ स्वागत किया। वहीं कार्यक्रम में मंच पर राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त मंत्री सह गोमिया के पुर्व विधायक योगेन्द्र महतो ,गोमिया विधायक लंबोदर महतो, मंत्री बेबी देवी,मंत्री सत्यानन्द भोक्ता,जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी, बेरमो विधायक अनूप सिंह, रामगढ़ के पूर्व विधायक ममता देवी,बोकारो उपायुक्त विजया जाधव उपस्थित थे। इसके पश्चात मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के द्वारा 525 करोड़ 94 लाख 26 हजार की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर जिले के जनता को सौगात दिये । जिसमें 74 करोड़ 34 लाख 64 हजार रुपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं 451 करोड़ 59 लाख 62 हजार रूपये की योजनाओं का शिलान्यास शामिल है । स्वागत और द्वीप प्रज्जवलित के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल भी जनता के बीच रहने का प्रयास किया ।लेकिन इसी दौरान हमारे दो-दो मंत्री को कोरोना साथ में ले गया । सरकार बनाने से अभितक परेशानी झेलने से मेरा हुलिया बदल गया , पहले कैसा और आज कैसा दिख रहे है । मेरा सरकार ने सभी 18-50 वर्ष तक झारखंड की जनता को पेशन देने की काम कर रही है । मुख्यमंत्री मईया योजना के तहत दुसरा किस्त करमा पर्व के उपलक्ष्य में आज दिया ताकि मॉं बहने करमा पर्व कर सके । दस लाख सावित्री बाई फुले योजना के तहत बालिकाओं को पढ़ने और जीवन संवारने के पैसा हमारी सरकार दिया । आगे श्री सोरेन ने कहा कि गुरूजी क्रेडिट कार्ड के बनायें ताकि सरकार पाँच से पन्द्रह लाख रूपये पढ़ाई के लिए लोन दे सके । इसके लिए आपके गांव में आपके पंचायत मेरी सरकार द्वारा आपकी योजना पहुँचाया जा रहा है । साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में मेरी सरकार बनी तो घर-घर एक-एक लाख रूपये देने काम मेरी सरकार करेगी । ताकि गांव के लोगों की गरीबी मिट सके । मंच पर रामगढ़ विधायक ममता देवी ,महिला बाल विकास एवम् समाजिक सुरक्षा विभाग मंत्री बेबी देवी ,आयुक्त अध्यक्ष सह योगेन्द्र कुमार महतो ,गोमिया विधायक लंबोदर महतो ,विधायक इरफान अंसारी ,फागू बेसरा आदि भी उपस्थित थे । राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले पांच वर्ष में हर गरीब परिवार को एक लाख रुपये महीने देगी. उन्होंने विपक्ष को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि आने वाले दो तीन महीने के बाद विपक्षी को पटकनी देंगे और इंडिया एलाइंस की सरकार बनाएंगे. इसलिए आम जनता को आगाह करते हुए कहा कि बाहरी लोगों से सावधान रहें, विपक्ष वाले यहां के लोगों को धर्म, जातिवाद , पिछड़ा का नाम लेकर झगड़ा कराएंगे. वैसे लोगों से दूर रहना है.उन्होंने यह भी कहा कि झारखंड की धरती वीर बिरसा मुंडा, सिधो कान्हो, विनोद बिहारी महतो की धरती है. यहां के लोग न गोली से न जेल जाने से डरने वाली है. उन्होंने लोगों से कहा कि आपका समर्थन रहा तो वे हर परिस्थिति से लड़ने के लिए तैयार हैं.इस मौके पर मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना का दूसरे क़िस्त की राशि ऑनलाइन जारी किया.
मुख्यमंत्री ने कहा हमारी सरकार लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा लक्ष्य है कि लोगों को अपने दरवाजे पर जाकर सेवाएं प्रदान की जाएं.इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर किया. मौके पर श्रम एवं परिवार कल्याण मंत्री सत्यानंद भोक्ता, महिला विकास विभाग के मंत्री बेबी देवी, मंत्री इरफान अंसारी, गोमिया विधायक डॉक्टर लंबोदर महतो, बेरमो विधायक अनूप सिंह, राज पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र महतो, रामगढ़ के पूर्व विधायक ममता देवी, झारखंड राज्य समन्वय समिति के सदस्य फागु बेसरा, बोकारो बीस सूत्री के उपाध्यक्ष देवाशीष मंडल मौजूद थे। बोकारो उपायुक्त ने पौधा और अंग वस्त्र देखकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन ऑनलाइन किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि आपके दरवाजे पर जाकर योजनाओं का लाभ दें। यह सरकार रांची से नहीं आपके दरवाजे से चलेगी। इस लिए सरकार सहित अधिकारी और कर्मचारी आपके घर पर योजनाओं का लाभ दे रहे हैं.
उन्होंने कहा कि जब उनका सरकार बना तो कोरोना काल की स्थिति सामने आ गई थी , आप जानते हैं कि गरीब राज्य होने के कारण राज्य के लोग बाहर काम करते थे. उन्हें लाने की जवाबदेही थी. देश का पहला झारखंड राज्य था कि प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज ,रेलवे और बस से उन्हें सकुशल घर लाया गया था , कोरोना काल से उबरे ही थे कि विपक्ष ने सरकार को परेशान करना शुरू किया. लेकिन यह सरकार झुकने वाली नहीं है.
उन्होंने कहा कि जब हम सरकार में आए थे तब हमारा हुलिया कैसा था, लेकिन विपक्ष ने मेरी हुलिया को कैसे कर दिया है. झूठा आरोप लगाते रहे और अंत में नहीं सका तो जेल में डाल दिया, लेकिन जहां गरीब गुरुबा का आशीर्वाद है उसे कोई बाल बांका नहीं कर सकता है. आज इसी का नतीजा है एक बार फिर वे उनके बीच में है.उन्होंने योजनाओं के संबंध में कहा कि पहले गांव में 2- 4 बुजुर्ग लोगों को पेंशन मिलता था लेकिन हमारी सरकार ने ऐसा कानून बना दिया कि गांव के सभी बुजुर्गों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है.इसके साथ-साथ आने वाले हमारे पीढ़ी हमारी बच्चियों को जो बोझ समझते उसे दूर कर दिया है. अब उनकी शादी के लिए नहीं सोचना है. उनकी पढ़ाई की जवाबदेही सरकार उठा रही है. उन्हें इंजीनियर और डॉक्टर और पत्रकार बनाएं. इसके लिए सावित्रीबाई फुले योजना के तहत और बच्चीयों की आर्थिक सहायता और आगे की पढ़ाई के लिए लोन दिया जाता है.कार्यक्रम में गुरूजी क्रेडिट कार्ड ,अबुआ आवास ,मईया सम्मान योजना(18-50 वर्ष),सर्वजन पेंशन योजना ,सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना ,बिरसा सिचाई कूप संवर्द्धन योजना ,अबुआ स्वास्थ्य योजना ,ब्रसा हरित ग्राम योजना ,अबुआ आवास योजना ,मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना सैकड़ो लाभुकों को संबंधित योजना से लाभान्वित किया गया । इसके लिए कार्यक्रम के दौरान जाति ,आवासीय ,आय ,जन्म एवम् मृत्यू प्रमाण पत्र का निर्गत किया गया । जिसमें बोकारो और रामगढ़ जिले के लाभुक सामिल हैं ।इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि
झारखंड देश का पहला राज्य है जहां के बच्चों को सरकार अपने खर्च पर विदेश पढ़ने के लिए भेज रही है.झारखंड के लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली दिया जा रहा है, और पहले का जो बकाया बिजली बिल था, उसे माफ कर दिया है ,झारखंड राज्य अब विकाश की ओर अग्रसर है ,अगर आप सभी का आशीर्वाद मिलता रहा तो इसी तरह हमेशा विकास का कार्य होगा और आने वाले समय में झारखंड राज्य पूरे देश में अव्वल राज्य बनेगा ।आगे हेमंत सोरेन ने कहा की विपक्ष पार्टी हमारे विधायक ,मंत्री को खरीद रहे जैसे बाजार में सब्जी खरीदते है वैसी ही विपक्ष पार्टी कर रहे है । ललपनिया में जिला स्तरीय आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रस्तावित कार्यक्रम को सफल मनाने में डीआइजी कोयला प्रक्षेत्र सुरेंद्र झा, उपायुक्त विजया जाधव, रामगढ़ उपायुक्त चंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक बोकारो पूज्य प्रकाश, पुलिस अधीक्षक रामगढ़ डा. विमल कुमार ,उप विकास आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक मेनका, अपर नगर आयुक्त अनंत कुमार, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, जिला परिवहन पदाधिकारी वंदना सेजवलकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडेय, जिला सहकारिता पदाधिकारी स्वेता गुड़िया, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा पीयूष एसडीओ बेरमो अशोक कुमार , सहित जिला और प्रखंड स्तरीय कई पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button