FeaturedJamshedpurJharkhand

4.2 लाख एमएसएमई दिसंबर तक जुड़ेंगे फ्लिपकार्ट से, छोटे शहरों से शानदार भागीदारी

जमशेदपुर/ रांची: भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने अपने विक्रेता आधार को लगतार मजबूत बनाते हुए दिसंबर 2021 तक 1.2 लाख नए विक्रेताओं को अपने मंच से जोड़ने की तैयारी की है। फ्लिपकार्ट ने पिछले कुछ महीनों के दौरान करीब 75,000 विक्रेताओं को बतौर एमएसएमई तथा लघु व्‍यावसायिक उद्यमी के तौर पर अपने मंच से जोड़ा है और आगामी त्‍योहारी सीज़न के दौरान ई-कॉमर्स की संभावनाओं को लेकर यह काफी उत्‍साहित है। फिलहाल फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस 3.75 लाख विक्रेताओं के लिए डिजिटल कॉमर्स को संभव बना रहा है और इस साल के अंत तक इस आंकड़े को 4.2 लाख विक्रेताओं तक पहुंचाने की योजना है। ये नए विक्रेता तथा एमएसएमई मुख्‍य से आगरा, इंदौर, जयपुर, पानीपत, राजकोट, सूरत समेत अन्‍य कई टियर 2 एवं 3 बाजारों से हैं। फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस ने जनरल मर्चेंडाइज़, होम एवं किचन तथा पर्सनल केयर श्रेणियों में भी वृद्धि दर्ज की है।

रजनीश कुमार, चीफ कार्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर, फ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा, डिजिटल कॉमर्स का मूल्‍य तथा लघु कारोबारों को अपने कारोबार को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता से सभी परिचित हैं। लघु कारोबारों द्वारा फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स पर लगातार भरोसा जताना हमारे लिए उत्‍साहजनक है और वे इसके माध्‍यम से बढ़ोतरी दर्ज करा रहे हैं।

त्‍योहारी सीज़न के दौरान, इन विक्रेताओं की व्‍यासायिक गतिविधियों तथा विकास में सहयोग करने के उद्देश्‍य से, फ्लिपकार्ट ने अगले दिन भुगतान (नैक्‍स्‍ट-डे पेमेंट) प्रोग्राम की पेशकश की है जो विक्रेताओं को एक ही दिन में अपने ऑर्डर पेमेंट्स को प्राप्‍त करने की सुविधा देगा। इसके अलावा, वे इस प्रोग्राम के लिए 30 दिनों के लिए मुफ्त ट्रायल की सुविधा भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

चित्रा व्‍यास, शॉपिंग एंड व्‍हॉपिंग ओनर, फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस सैलर का कहना है, सैलर वेबीनार वास्‍तव में, काफी उपयोगी होते हैं, इनके माध्‍यम से हमें सैलर डैशबोर्ड को इस्‍तेमाल करने के तौर-तरीकों को सीखने का मौका मिला मिलता है। मनीष, कटेला क्रिएशंस, फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस सैलर ने कहा, ”फ्लिपकार्ट टीम से जुड़ने और उनके कुछ वीडियो देखने के बाद मुझे यह समझ में आया कि अपने प्रोडक्‍ट्स की विजिबिलिटी बढ़ाने का क्‍या महत्‍व है।

Related Articles

Back to top button