FeaturedJamshedpur

विश्व कैंसर दिवस पर डॉक्टर्स ने बताएं कैंसर से लड़ने के उपाय

जमशेदपुर। प्रत्येक वर्ष पूरी दुनिया में करोड़ो लोग कैंसर के शिकार होते है, वही भारत मे भी लगभग 7-8 लाख लोगों की जान अलग-अलग तरह के कैंसर से हो जाती है। कैंसर से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में भारी कमी लाई जा सकती है, इसके लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता लाने की जरूरत है। इसके साथ-साथ कैंसर से पीड़ित मरीजों गरीब-अमीर सभी तक बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच बढ़ाना जरूरी है। पिछले कुछ वर्षों में कैंसर की दिशा में बेहतर काम हुआ है, अब देश के छोटे-मध्यम शहरों में भी कैंसर हॉस्पिटल एवं विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध है। इससे आशा बढ़ी है कि हम कैंसर से बेहतर तरीके से लड़ पाएंगे। सर्विकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़े, मुंह के कैंसर सामान्य कैंसर है, इनसे बचने के लिए सही जीवनशैली अपनाने के साथ-साथ कैंसर स्क्रीनिंग के प्रति समाज मे जागरूकता लानी जरूरी है। इस दिशा में सरकार एवं सामाजिक संस्थाएं बेहतर काम कर रही है।” यह बातें विश्व कैंसर दिवस के दिन सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा आयोजित वेबिनार “फाइट कैंसर, विथ होप” कार्य्रकम में मध्यप्रदेश से जुड़े कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ पीयूष जैन ने कही।

कैंसर के बेहतर इलाज के लिए कैंसर को शुरुआती स्टेज में पहचाना जाना बेहद आवश्यक है। कार्यक्रम में महिलाओं में बढ़ रहे स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग हेतु मैमोग्राफी, सर्वाइकल कैंसर के स्क्रीनिंग हेतु पैप स्मीयर टेस्ट एवं अन्य के बारे में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ पीयूष जैन एवं डॉ अमित कुमार ने विस्तार से बताया। शहर के महशूर ऑकॉलिस्ट डॉ अमित कुमार जी ने बच्चेदानी के कैंसर के बारे में विस्तार से बताते हुए किशोरियों में माहवारी स्वास्थ्य जागरूकता के साथ-साथ एचपीभी टीका लगवाने की प्रथा को समाज मे बढ़ावा देने का संदेश दिया। बताया कि 9 से 14 वर्ष की किशोरियों के टीकाकरण एवं स्क्रीनिंग टेस्ट से बच्चेदानी के कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर्स ने लोगो के सवालों का भी जबाब दिया। इस दौरान कैंसर के अनुवांशिक होने, संक्रामक होने जैसी बातों को विशेषज्ञों ने समाज में फैली भ्रांति बताया।

कार्यक्रम का आयोजन कैंसर को सफलतापूर्वक हराने वाली जमशेदपुर की तीन मोटिवेशनल स्पीकर्स नीलम शर्मा, रितु रूंगटा एवं दिव्या वर्मन के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम के दौरान रितु रूंगटा जी ने कैंसर की पहचान होने पर हौसला नही हारने, कैंसर का सही इलाज करवाने, अपने मनोबल को ऊंचा रख सही नियमित दिनचर्या, मेडिटेशन, योग एवं डॉक्टर्स के मार्गदर्शन को अपनाने को प्रोत्साहित किया। नीलम शर्मा एवं दिव्या वर्मन ने कैंसर की लड़ाई में परिवार के साथ एवं सही नज़रिए को भी महत्वपूर्ण बताया। बताया कि परिवार एवं अपने जानने वालों का साथ कैंसर से लड़ने का हौसला बढ़ाता है, वही उन्होंने कैंसर से लोगों की जान बचाने वाले डॉक्टर्स के सही मार्गदर्शन, सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए भी आभार जताया।

कार्यक्रम का संचालन करीम सिटी कॉलेज की मास कॉम फ़ैकल्टी व संचार विशेषज्ञ डॉ निदा जकारिया एवं निश्चय के संस्थापक तरुण कुमार ने किया। कार्यक्रम के दौरान कई लघु फिल्मों को प्रदर्शित किया गया, जिसके माध्यम से कैंसर की गंभीरता, सामाजिक सोच, तकनीकी पहलूओं को आसानी से दर्शाया गया। वही कैंसर के महंगे इलाज को भी बेहद चिंता का विषय पाया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण निश्चय के यू ट्यूब चैनल पर किया गया। समूचे कार्यक्रम को https://youtu.be/flR3mRwXE9o पर देखा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button