FeaturedJamshedpurJharkhand

नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा जोहार पीरियड्स अभियान के तहत 445 छात्राओं के बीच कॉमिक मेंस्ट्रुपीडिया किया वितरण

जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय में चलाया गया जागरूकता अभियान नाम्या स्माइल फाउंडेशन व रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी के द्वारा जमशेदपुर विमेंस यूनिवर्सिटी में छात्राओं को पीरियड वर्कशॉप के माध्यम से शिक्षित किया गया। इस कार्यशाला में 445 से ज्यादा छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके बीच जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण किया गया। इस दौरान मुख्यरूप से नाम्या स्माइल फाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाडंगी तथा विमेंस ग्रेजुएट कॉलेज की कुलपति डॉक्टर अंजिला गुप्ता मौजूद रहे। जमशेदपुर विमेंस यूनिवर्सिटी के द्वारा अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया गया। वहीं कुणाल षाडंगी ने कुलपति अंजिला गुप्ता को नाम्या स्माइल फाउंडेशन की ओर से स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

जमशेदपुर विमेंस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ अंजिला गुप्ता ने कहा कि पीरियड्स एक बायोलॉजिकल प्रोसेस है जो हर बच्चियों तथा महिलाओं को होता है। जिसको लेकर हमारे समाज में बहुत सारे अंधविश्वास और कुप्रथा है और इसके बारे में किसी के साथ बात करना सहज नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के द्वारा महिलाओं तथा बच्चियों को जागरूक करने का जो बीड़ा नाम्या स्माइल फाउंडेशन की ओर उठाया है उसका वह तहे दिल से शुक्रिया करते हैं।

अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर जागरूकता अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। गौरतलब है कि आज भी माहवारी पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है। इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन ने इस सामाजिक कार्य में योगदान देने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत स्कूल और कॉलेज की छात्राओ के बीच माहवारी की प्रक्रिया को आसानी से समझाने वाले कॉमिक बांटे गए।

संस्था के संस्थापक कुणाल षाडंगी ने कहा कि माहवारी को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं। इसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत माहवारी के प्रति बच्चियों को शिक्षित और जागरूक करके ही हो सकेगा। नम्या स्माईल फाउंडेशन के सदस्य रिशु रंजन ने मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक व वीडियो के माध्यम से छात्राओं को माहवारी और उससे जुड़े सभी विषयों पर विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम में मुख्य जमशेदपुर विमेंस यूनिवर्सिटी की शिक्षिका तथा नाम्या स्माइल फाऊंडेशन से डॉ. मोनाली, राहुल तिवारी, प्रथमा बसु, विकास, शशांक, नितेश सिंह समेत अन्य शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button