FeaturedJamshedpurJharkhandSports

टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चैंपियनशिप 2023 के दूसरे दिन से क्लासिकल प्रारूप की शुरुआत हुई

जमशेदपुर: जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चल रहे टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चैंपियनशिप 2023 के दूसरे दिन खेल का क्लासिकल प्रारूप शुरू हो गया है।

इस प्रतियोगिता में लगभग 110 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें 9 से 15 सितंबर के बीच कुल 9 राउंड का खेल खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक पक्ष में 90 मिनट + 30 सेकंड की वृद्धि का टाइम कंट्रोल होगा।

चैंपियनशिप के क्लासिकल प्रारूप का उद्घाटन आईएसडब्ल्यूपी के प्रबंध निदेशक अभिजीत अविनाश नानोती ने पूर्वी सिंहभूम जिला शतरंज संघ के सचिव एन के तिवारी के साथ शतरंज बोर्ड पर औपचारिक रूप से पहली चाल के साथ किया।

रेटिंग के आधार पर क्लासिकल प्रारूप में फिडे के बैनर तले खेल रहे अंतरराष्ट्रीय मास्टर ग्रेबनेव एलेक्सी, भारत के श्रीहरि एलआर और भारत के रोहित कृष्णा एस जैसे शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी चैंपियनशिप के ओपन वर्ग में भाग ले रहे हैं। जबकि लड़कियों की श्रेणी में कजाकिस्तान की नर्गली नेजरेके, सलोनिका साइना और भारत की बोम्मिनी मौनिका अक्षया जैसी शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है।

टूर्नामेंट के ओपन वर्ग के पहले राउंड में इंटरनेशनल मास्टर ग्रेबनेव एलेक्सी ने पहले बोर्ड पर सफेद मोहरों के साथ खेल शुरू करते हुए भारत के एडिरेड्डी अर्जुन को हराया। दूसरे बोर्ड पर काले मोहरों से शुरुआत कर खेलते हुए इंटरनेशनल मास्टर श्रीहरि एलआर ने भारत के भरदिया हर्ष को हराया। तीसरे बोर्ड पर सफेद मोहरों से शुरुआत कर खेलते हुए इंटरनेशनल मास्टर रोहित कृष्णा ने वृषक चौहान को हराया।

लड़कियों के वर्ग में पहले बोर्ड पर बेहद रोमांचक खेल देखने को मिला जब भारत की प्रगन्या ने कजाकिस्तान की नर्गली नेजरेक को ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया। खेल 31 चालों तक जारी रहा और खिलाड़ी ड्रा पर सहमत हो गये। यह दूसरी बार है जब टूर्नामेंट के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को पहले ही राउंड में भारतीय खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है।

दूसरे बोर्ड पर काले मोहरों से शुरुआत कर खेलते हुए सलोनिका साइना ने दिशा पाटिल को हराया। इसके अलावा तीसरे बोर्ड पर सफेद मोहरों से शुरू कर खेलते हुए बोमिनी मौनिका अक्षया ने धनीश्री को हराया।

Related Articles

Back to top button