FeaturedJamshedpurJharkhand

होल्डिंग टैक्स का मुद्दा विधान सभा में उठाने की खुशी में तीनों नगर निकाय क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने विधायक सरयू राय का किया अभिनंदन

जमशेदपुर। रविवार को सुबह 10 बजे झारखण्ड नगर निकाय समन्वय संघर्ष समिति के पदाधिकारियों एवं तीनों नगर क्षेत्र के नागरिकों द्वारा जमशेदपुर पूर्वी के विधायक, सच्चे जनप्रतिनिधि सह न्याय के लिए प्रतिबद्ध एवं जन सारोकार के सशक्त हस्ताक्षर सरयू राय को उनके विष्टुपुर के कार्यालय में नागरिक अभिनंदन किया गया। ज्ञात हो कि झारखंड सरकार द्वारा 29 अप्रैल को झारखंड के शहरी क्षेत्रों के जनता के मकानों का होल्डिंग टैक्स सर्किल रेट के आधार पर बेहताशा कई गुना बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दिया गया। चूंकि 2016 में ही होल्डिंग टैक्स में काफी बृद्धि की गई थी और पांच साल के अंतराल पर इतनी अत्यधिक बढ़ोतरी से नागरिकों में रोष व्याप्त हो गया। अतः मानगो, जुगसलाई और आदित्यपुर क्षेत्र के संघर्षशील नागरिकों ने सरकार के इस कदम का विरोध करना शुरू कर दिया। और इसी क्रम में मानगो जुगसलाई और आदित्यपुर के क्रियाशील संगठनों ने इस बढ़ोतरी को वापस लेने के आंदोलन चलाने हेतु पिछले दिनों आदित्यपुर में झारखंड नगर निकाय समन्वय संघर्ष समिति का गठन किया।
पिछले दिनों समिति ने मुख्यमंत्री के नाम लिखे गए आवेदन पत्र को मंत्री श्री चंपई सोरेन और श्री बन्ना गुप्ता के माध्यम अपनी मांग पत्र को सौंपा ।
उसके बाद समिति ने तय किया कि विधानसभा में विधायक सरयू राय के द्वारा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखवाया जाना चाहिए और तब समिति का प्रतिनिधिमंडल ने विधायक श्री सरयू राय से प्रश्न रखने का आग्रह किया। जिसे विधायक श्री राय ने हमारी मांग से अपनी सहमति जताते हुए विधानसभा में अपना प्रश्न रखा।
चुंकि आंदोलन कारियों की भावना न्याय पूर्ण थी इसलिए ऐसा संयोग बना कि विधायक श्री सरयू राय ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पेश किया। और प्रभारी मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता ने संक्षिप्त और उपरी बातें रखकर कि सर्किल रेट पर की गई बढ़ोतरी केन्द्र सरकार के 15 वें वित्त आयोग और अमृत 2 के आलोक में की गई है इसलिए जायज है कहकर न्यायोचित ठहराया दिया।
परन्तु श्री राय के तीक्ष्ण बुद्धि और तथ्यगत तर्कों से यह सिद्ध कर दिया कि ऐसा कोई निर्देश अमृत 2 में नहीं है बल्कि न्यूनतम होल्डिंग टैक्स रखने का निर्देश है।इस पर मंत्री को अपनी ग़लती समझ में आई और विधानसभा में यह घोषणा कर दी कि मुख्यमंत्री के साथ विमर्श कर इस बढ़ोतरी पर पुनर्विचार करेंगे।
इस प्रकार झारखंड की जनता की जीत हुई जिसका सर्वाधिक श्रेय विधायक सरयू राय और विधायक मंगल कालिंदी को जाता है।
और इसलिए आज दर्जनों क्रियाशील कार्यकर्ताओं ने विधायक को फूल माला से स्वागत किया । और सरयू राय जिंदाबाद के नारे जोर जोर से मुखरित हुआ।
इस अवसर विधायक श्री सरयू राय को लड्डू खिलाकर खुशी का इजहार किया गया। फिर सभी नागरिकों को लड्डू खिलाया गया।
इस अवसर विधायक सरयू राय के आवास पर झारखंड नगर निकाय समन्वय संघर्ष समिति के तत्वावधान में श्री सरयू राय का नागरिक अभिनंदन करते हुए एक सभा का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सरदार शैलेन्द्र सिंह ने किया। जिसमें मुख्य रूप से अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ चौबे, मानगो के अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह के अलाव रामचंद्र पासवान ओमप्रकाश, अजय पांडे, श्रवण देवुका, मुन्ना अग्रवाल आदि आदि ने संबोधित किया।
अंत में श्री राय ने विस्तार से बताया कि कैसे विधानसभा के अध्यक्ष की मदद से ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आया और कैसे मंत्री जी घिरे।
फिर यह भी बताया कि सर्किल रेट पर होल्डिंग टैक्स नहीं लगता है। श्री राय ने बताया कि जनता अत्यधिक टैक्स देना नहीं चाहती है और अधिकारी ज्यादा टैक्स लेना चाहते हैं इसलिए एक रास्ता निकाला जाना चाहिए।
आज जनता से सरकार विकास को दिखाकर अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरना चाहती है इसलिए जनता से ज्यादा सरकार विकास के लिए उत्सुक हैं। और टैक्स बढ़ोतरी करना चाहतीं हैं।
सभा में आदित्यपुर के रवीन्द्र नाथ चौबे, रामचन्द्र पासवान, के डी सिंह, रणबीर कुमार सिंह, बिजय पांडेय, ओमप्रकाश और समरेंद्र तिवारी के अलावा जुगसलाई के जोगी मिश्रा अजय कुमार पांडे, प्रधान भगवान सिंह, प्रधान महेंद्र पाल सिंह भाटिया, रामा शंकर शर्मा ,दिलीप गुप्ता रवि शंकर तिवारी मुन्ना अग्रवाल मोहम्मद सुबेद बदरुद्दीन रणजीत सिंह ज्योति मिश्रा, नीरज श्रीवास्तव ,तिलकधारी सिंह सुखदेव सिंह बिट्टू ,उषा देवी आदि और मानगो के अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह वरीय उपाध्यक्ष के के सिंह महासचिव आर पी सैनी सतनाम सिंह मिथिलेश सिंह कौशल सिंह राजीव रंजन अशोक श्रीवास्तव आदि कई अन्य लोग उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button