FeaturedJamshedpurJharkhandNationalUttar pradesh

हिंदी दिवस पर सरिता महिवाल को मिला ” हिंदी काव्य रत्न ” सम्मान


आनन्द गिरि मायालु
लुंबिनी, सितंबर 14। जिले की प्रसिद्ध कवयित्री तथा लेखिका का नेपाल में सम्मान किया गया है। नेपाल के लुंबिनी में आयोजित किए गए एक अंतरराष्ट्रिय स्तर के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की शान सरिता महिवाल को सम्मानित किया गया है। नेपाल की प्रसिद्ध संस्था शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा भाषा तथा साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले रचनाकारों को एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से आज सम्मानित किया गया है।
आज हिंदी दिवस के मौके पर शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा आयोजित किए गए हिंदी दिवस अंतरराष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता में बहुमुखी प्रतिभा की धनी युवा साहित्यकार सरिता महिवाल को ” हिंदी काव्य रत्न ” मानद उपाधि सम्मान से सम्मानित किया गया है। सरिता महिवाल अंबेडकर जिले की ख्याति प्राप्त लेखिका हैं जिनकी सैकड़ों रचनाएं देश विदेश की विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी है तथा साहित्य के क्षेत्र मे उल्लेखनीय योगदान के लिए अब तक दर्जनों सम्मान मिल चुके हैं।
सरिता जी अपने लेखन से लोगों को जागरूक करती है इन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काफी काम किया है साथ ही गरीब बच्चों को शिक्षित करना इन्हें अच्छा लगता है ये काफी साझा संकलन में सहलेखिका रह चुकी हैं और पिता मेरा संसार नाम से एक पुस्तक भी की है जो इन्होंने अपने पिता को समर्पित की है।
इन्हें स्वच्छ भारत अभियान, बाबासाहेब के महिलाओं के जीवन में योगदान आदि प्रतियोगिताओं के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है।
संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आनन्द गिरि मायालु कहते हैं – सरिता जी की रचना जीवंत लगती है इन्होनें अपनी कविता में बड़े अच्छे शब्दों का चयन किया है । ऐसे लेखकों से ही असल समाज का निर्माण होता है जो विकास और सकारात्मक परिवर्तन के लिए लिखते हैं। ऐसे विशिष्ट रचनाकारों की पहचान कर राज्य की प्रोत्साहन राशि तथा सम्मान करने की आवश्कता है।
आयोजित किए गए इस प्रतियोगिता में नेपाल, भारत, अमेरिका, कनाडा तथा तंजानिया से 6742 महिला पुरुष रचनाकारों की सहभागिता थी जिसमें 675 प्रतिभाओं का उत्कृष्ट कविता के आधार पर चयन कर सम्मानित किया गया है। आयोजक संस्था को धन्यवाद देते हुए सरिता महिवाल जी ने कहा – शब्द प्रतिभा वर्षों से देश विदेश के कवि तथा लेखकों को विभिन्न प्रतियोगिता के माध्यम से सम्मान कर प्रोत्साहित करती आई है । निःसंदेह संस्था द्वारा किए जा रहे ऐसे कार्य से हम जैसे हजारों लेखकों को प्रोत्साहन मिला है। संस्था की सचिव चरना कौर कहती हैं – हिंदी आज किसी एक देश की भाषा नहीं बल्कि विश्व भाषा बन चुकी है। सभी को अपनी भाषा, साहित्य, कला और संस्कृति का सम्मान करना चाहिए। इस प्रतियोगिता में हजारों शिक्षकों तथा लेखकों ने देश विदेश में प्रतिभागिता की जो संस्था के लिए गर्व का विषय है। ”
अंबेडकर नगर, उत्तर प्रदेश

Related Articles

Back to top button