FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जादूगोड़ा नवरंग मार्केट:: जल ही जीवन है इसका महत्व गर्मी आने पर ही पता चलता है

नवरंग मार्केट के निवासी इन दिनों पेयजल के संकट से गुजर रहे हैं यहां के निवासियों को एकमात्र आशा U.C.I.L पर रहता है

जादूगोड़ा । 45 डिग्री की तपती गर्मी में जादूगोड़ा नवरंग मार्केट की आधी आबादी को पीने का पानी भी नसीब नहीं है। यूसिल द्वारा आम जनता को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगाये गए सार्वजानिक पानी के नलों में करीब 2 महीनो से पानी नहीं है। नल सूखे पड़े हैं और पानी की आस में आम जनता का कंठ सुख रहा है। इसका मुख्य कारण है की राना ज्वेलर्स से लेकर बाज़ार गेट तक जितने भी घर हैं सभी लोगों ने कम्पनी के पानी के पाइप से अपने घरों में अवैध पानी का कनेक्शन किया हुआ है और रोजाना सभी लोग मिलकर करीब 30 से 40 हज़ार लीटर पानी का अवैध रूप से दोहन कर रहे हैं। इसके अलावा होटलों और लॉज में भी चोरी से पम्प लगा कर खुलेआम आम जनता को उपलब्ध कराये जाने वाले पानी की चोरी की जा रही है। मजे की बात ये है की इस पानी की चोरी का पता यूसिल के अधिकारीयों को भी है मगर बजाये इसपर रोक लगाने के वो भी इन पानी चोरी करने वालों का मौन समर्थन कर रहे हैं। यही कारण है की आम जनता द्वारा बार -बार लिखित शिकायत करने के बाद भी पानी की चोरी नहीं रुक रही है। कम्पनी के नलों पर अपनी जल सम्बन्धी आवश्यकताओं के लिए निर्भर रहने वाली नीरीह जनता समझ नहीं पा रही है की इस भीषण गर्मी में पानी के लिए जाएँ तो कहाँ जाएँ ?
पीने के पानी के लिए त्राहिमाम कर रहे नवरंग मार्केट निवासियों ने विगत 12 / 03 /2023 को यूसिल प्रबंधन को पत्र लिखकर पीने का पानी उपलब्ध करवाने की मांग की है। कम्पनी को लिखे पत्र में स्थानीय लोगों ने कहा है की यूसिल द्वारा आम जनता को पानी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से लगाये गए नलों पर राना ज्वेलर्स से लेकर बाज़ार गेट तक बने हुए घरों और होटलों के मालिको ने कब्ज़ा कर लिया है। ये लोग प्रतिदिन सुबह से ही मोटर लगा कर सार्वजनिक नलों का पानी दोहन करना शुरू कर देते हैं, जिसके कारण सार्वजानिक नलों में पिछले कई महीनो से पानी नहीं आ रहा है। अपने पत्र में स्थानीय निवासियों ने यूसिल प्रबंधन से इस भीषण गर्मी में पेयजल उपलब्ध करवाने और पानी की चोरी को रोकने के सभी अवैध कनेक्शन वाले पाइप लाइन को बंद करने की मांग की है, ताकि आम जनता को मिलने वाले पानी की बर्बादी रोकी जा सके।
ऐसा नहीं है की पानी की चोरी रोकी नहीं जा सकती है। वर्ष 2017 में एक बार ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हुई थी तब यूसिल के कड़क अधिकारी के रूप में मशहूर ए के षाडंगी ने सभी अवैध पानी के कनेक्शन को काट दिया था, जिसके बाद जलापूर्ति सामान्य हो गयी थी। मगर उनके जाने के बाद फिर से वही स्थिति हो गयी है।
सूत्र बता रहे हैं की पानी चोरी के इस मुद्दे को लेकर जल्द ही नवरंग मार्केट के निवासी नए सीएमडी से मिलेंगे और पीने के पानी की चोरी को रोकने और आम जनता को पानी उपलब्ध करवाने की मांग करेंगे।

Related Articles

Back to top button