FeaturedJamshedpurJharkhand

हरा राशन कार्डधारियों को नि:शुल्क मिलेगा नवंबर-अप्रैल माह तक का 5 किग्रो पैकेट का चावल

उपायुक्त द्वारा सभी बी.डी.ओ को मॉनिटर करने का दिया गया निर्देश- बोलीं- एक भी योग्य लाभुक खाद्यान्न लेने से न छूटें इसे सुनिश्चित करें

जमशेदपुर । झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित सभी हरा राशन कार्डधारियों के लिए नवंबर से अप्रैल माह तक का प्रति व्यक्ति 5 किग्रा चावल का पैकेट वितरण किया जाना है। उपायुक्त के आदेशानुसार कुछ प्रखंडों में वितरण कार्य आज से ही शुरू कर दिया गया है, शेष में 20 अप्रैल से शुरू हो जाएगा ।जिले के सभी गोदामों में चावल के पैकेट की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति किया जा चुका है । उपायुक्त द्वारा सभी बीडीओ को निदेशित किया गया कि व्यक्तिगत रूप से खाद्यान्न वितरण को मॉनिटर करेंगे तथा एक भी सुयोग्य लाभुक योजना का लाभ लेने से वंचित न रह जाएं इसे सुनिश्चित करेंगे । जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन ने बताया कि सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी/ पणन पदाधिकारी /सहायक गोदाम प्रबंधक/ सभी जनवितरण प्रणाली विक्रेता को अप्रैल माह के अंत तक नवंबर माह का खाद्यान वितरण करा देने का निदेश दिया गया है। इसके बाद दिसंबर, फिर जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल का वितरण कराया जायेगा। प्रत्येक माह के वितरण के लिए 15-15 दिन का अवधि निर्धारित किया गया है ।

सभी जनवितरण प्रणाली विक्रेता को निर्देश दिया गया है कि हरा कार्ड से संबंधित चावल का पैकेट जैसे ही प्राप्त होता है उसकी सूचना अपने हरा कार्ड धारक को दें और बता दें कि पन्द्रह दिन के अंदर चावल पैकेट नहीं प्राप्त करेंगे तो उस माह का लैप्स हो जायेगा। यहां ध्यान रखेंगे कि इसका वितरण ई पांस मशीन से किया जायेगा परन्तु इसका वजन करने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ प्रति व्यक्ति एक पैकेट जो पांच किलो का है उसे कार्ड में जितने व्यक्ति हैं उस संख्या के अनुसार देना है। हरा कार्ड धारक से डीलर को कोई राशि नहीं लेना है। चावल पैकेट लाभुकों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाना है।

Related Articles

Back to top button