FeaturedJamshedpurJharkhand

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में निर्वाची पदाधिकारी को निर्वाचन विधि और प्रक्रिया की गहन और विस्तृत जानकारी होना काफी अहम : विजया जाधव


जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) श्रीमती विजया जाधव की अध्यक्षता में सभी निर्वाची पदाधिकारी(पंचायत) के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें सफलतापूर्वक निर्वाचन कार्य के संचालन को लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए । निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने से मतगणना की समाप्ति एवं राज्य निर्वाचन आयोग को प्रतिवेदन भेजे जाने तक निर्वाची पदाधिकारियों के बहुआयामी कर्तव्य को लेकर कार्यशाला में मार्गदर्शन दिया गया तथा इससे जुड़े उनके सवालों का भी समाधान किया गया। जिला निर्वाचन पदाधकारी(पंचायत) ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की राह में आने वाली बाधाओं और चुनौतियों के निराकरण में आपकी सूझबूझ, निष्पक्षता और सजगता के साथ-साथ इस बात पर निर्भर करता है कि आपको निर्वाचन विधि और प्रक्रिया की कितनी गहन और विस्तृत जानकारी है ।

सभी निर्वाची पदाधिकरियों को उनके दायित्यों से अवगत कराते हुए बताया गया कि नाम निर्देशन के लिए निर्वाची पदाधिकारी के टेबल तक तीन लोग ही आ सकेंगे । किसी एक उम्मीदवार का प्रस्तावक दूसरे उम्मीदवार का प्रस्तावक नहीं बन सकता है। साथ ही अभ्यर्थियों के शपथ पत्र/स्वघोषणा पत्र के सभी कॉलम भरे होने चाहिए । बताया गया कि नाम-निर्देशन करने तथा नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के लिए एवं अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने हेतु 11:00 बजे पूर्वाहन से 3:00 बजे अपराह्न तक का समय आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से संध्या 3:00 बजे तक निर्धारित है। मतगणना कार्य सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगा ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) ने कहा कि निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन की तारीख से निर्वाची पदाधिकारी के रूप में आपकी महती जिम्मेवारी शुरू हो गई है। उस तारीख से लेकर निर्वाचन परिणामों की घोषणा तक आपको अनेक अवसरों पर महत्वपूर्ण विधिक निर्णय लेने होंगे । ऐसे में आपकी प्रशासनिक एवं प्रबंधकीय क्षमताओं की पूरी परख होगी और स्वभाविक है कि उसमें सफलता के लिए आपको सतत् सावधानी और परिश्रम से कार्य करना होगा । जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) ने कहा कि चूंकि मतपत्र से मतदान होना है ऐसे में मतदान की प्रक्रिया के लिए उचित प्रशिक्षण जरूरी है। मतपत्रों को कैसे मोड़ना है आदि की जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि आयोग द्वारा अनुमोदित मतदान केन्द्र पर ही मतदान किया जाएग।

प्रथम चरण में घाटशिला अनुमंडल अंतर्गत घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया एवं गुड़ाबांदा प्रखंड में मतदान 14.05.2022 को तथा मतगणना 17.05.2022 को होगी। द्वितीय चरण में घाटशिला अनुमंडल अंतर्गत चाकुलिया, बहरागोड़ा, धालभूमगढ़ में मतदान 19.05.2022 तथा मतगणना 22.05.2022 को होगी। तृतीय चरण में धालभूम अनुमंडल अंतर्गत बोड़ाम, पटमदा, पोटका- प्रखंड में मतदान 24.05.2022 तथा मतगणना 31.05.2022 को होगी वहीं चतुर्थ चरण में धालभूम अनुमंडल में गोलमुरी-सह- जुगसलाई प्रखंड में मतदान 27.05.2022 तथा मतगणना 31.05.2022 को होगी ।

कार्यशाला में उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम संदीप कुमार मीणा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, निदेशक डीआरडीए सौरभ सिन्हा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन, डीसीएलआर रविन्द्र गगरई, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, एसडीएम घाटशिला सत्यवीर रजक, जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ रजनीकांत मिश्रा तथा अन्य पदाधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button