FeaturedJamshedpurJharkhand

सामाजिक संस्था नाम्या स्माइल फाउंडेशन के निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के दूसरे दिन जुटी भारी भीड़

1250 से अधिक लोगों की हुई निःशुल्क जाँच, चिकित्सकीय परामर्श के साथ मिली दवाइयां, सेवा प्रदान करने वाले डॉक्टरों एवं टेक्नीशियन हुए सम्मानित

जमशेदपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देशव्यापी ‘सेवा पखवाड़ा’ के तहत सामाजिक संस्था नाम्या स्माइल फाउंडेशन एवं अपोलो अस्पताल, भुवनेश्वर के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे दो दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का रविवार को समापन हुआ। सिदगोड़ा स्थित सोन मंडप परिसर में चल रहे जांच शिविर के समापन समारोह में वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विजय आनंद मुनका, आईडा के क्षेत्रीय निदेशक प्रेम रंजन, टाटा मुख्य अस्पताल के कार्डिलॉजिस्ट डॉ मंदार शाह, संस्था के संस्थापक सह पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी मुख्य रूप से शामिल हुए। इस दौरान झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ दिनेश षाड़ंगी भी मौजूद रहे। स्वास्थ्य जांच शिविर के दसूरे दिन भी स्वास्थ्य जांच हेतु स्थानीय लोगों की भारी भीड़ रही। लोग लाइनों में लगकर अपने बारी का इंतेजार करते दिखे। वहीं, संस्था की ओर से आयोजन स्थल पर बारिश को देखते हुए पक्के पंडाल का निर्माण किया गया था। सोन मंडप परिसर के अंदर एवं सभागार में डॉक्टरों ने लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कर परामर्श और दवाई दी। समापन समारोह में अतिथियों ने अपोलो अस्पताल के सभी डॉक्टरों को दो दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर में सेवा प्रदान करने हेतु सम्मानित कर आभार जताया। इस दौरान सहयोगी की भूमिका में सेवा देने वाले विभिन्न पैथालॉजी एवं टेक्नीशियन को सम्मानित किया गया। इससे पहले, समापन समारोह में आये हुए अतिथियों का संस्था की ओर से अंगवस्त्र एवं किट भेंटकर स्वागत किया गया।

समापन समारोह में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शहर के वरीय पुलिस अधीक्षक ने संस्था के सुंदर एवं व्यवस्थित आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि आजकल के दौर-भाग भरी जिंदगी में हम सभी स्वास्थ्य को लेकर उतने सजग नही हैं, जितनी हमें होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक समय में हम ड़ेंगू जैसी बीमारियां दिल्ली के शहरों तक सीमित थी, वे अब जमशेदपुर तक पहुंच गए हैं। ऐसे में डॉक्टरों की जिम्मदारियां काफी बढ़ी हुई है। एसएसपी कौशल किशोर ने दो दिवसीय शिविर में अपना महत्वपूर्ण समय देकर समाज के सबसे जरूरतमंद की सेवा करने के लिए उनका जमशेदपुर पुलिस की ओर से आभार जताया। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविर का ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयोजन किए जाए, जिससे कि सुदूरवर्ती और अंदुरनी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य मिल सके।

उप विकास आयुक्त मनीष कुमार ने कहा कि संस्था के स्वास्थ्य जांच शिविर की सराहना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य जांच शिविर का उत्कृष्ट और उत्तम आयोजन पूरी टीम को समर्पित है। उन्होंने शिविर में अपना महत्वपूर्ण समय देकर जरूरतमंद लोगों की जांच करने वाले डॉक्टरों का विशेष आभार जताया। उन्होंने कहा कि अपोलो अस्पताल प्रबंधन की ओर से अगर जमशेदपुर शहर में अस्पताल खोलने की योजना है तो वे स्वयं इसका समर्थन करते हुए प्रशासनिक स्तर पर जरूरी पहल करने को तैयार हैं।

वहीं, आइडा के क्षेत्रीय निदेशक प्रेम रंजन ने कहा कि निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर उन लोगों के लिए अमृत का काम करती है जिनकी पहुंच सीधी स्वास्थ्य सेवाओं तक नही होती है। कई बार छोटे स्तर पर बीमारियों की जानकारी नही होने से बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अपोलो अस्पताल प्रबंधन को अत्याधुनिक अस्पताल खोलने में हम लोग मिलकर उनका सहयोग करेंगे। यहां के नागरिकों के भविष्य के लिए यहां के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए हम आधिकारिक हैसियत से कुछ कर पाएं तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विजय आनंद मुनका ने कहा कि आज के आधुनिक दौर में हम लोग सभी चीजों के प्रति जागरूक है, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति नही है। ऐसे आयोजनों के माध्यम से लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आएगी। उन्होंने अपोलो प्रबंधन के अस्पताल खोलने संबंधी प्रस्ताव पर कहा कि सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यध के नाते आश्वस्त करता हूँ कि हम अपने इस पहल में कदम से क़दम मिलाकर साथ हैं।

टीएमएच के कार्डिलॉजिस्ट डॉ मंदार शाह ने कहा कि एक छत के नीचे सभी बीमारियों की जांच का आयोजन करना अद्भुत और सराहनीय है। ऐसे शिविर निरन्तर लगने चाहिए। उन्होंने लोगों से प्रत्येक वर्ष अपना स्वास्थ्य जांच करवाने की अपील की।

संस्था के संस्थापक सह पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने दो दिवसीय शिविर में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले सभी डॉक्टरों, टेक्नीशियन एवं सहयोगियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि अपोलो अस्पताल के अस्पताल खोलने सबंधी प्रस्ताव का सभी जिम्मेदार प्रसाशनिक पदाधिकारियों के द्वारा समर्थन कर सहयोग करने की बात से वे प्रसन्न हैं। कहा कि डॉक्टरों के व्यस्त भरी जिंदगी में शनिवार और रविवार के दिन का विशेष महत्व है। बावजूद इसके उन्होंने दिन भर दो दिन से लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा निकट भविष्य में इस तरह के आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयोजित किये जायेंगे।

शिविर को सफल बनाने में नाम्या स्माइल फाउंडेशन के निकिता मेहता, अमीश मेहता, निधि केडिया, पूर्णेन्दु पात्र, सतप्रित सिंह, धवल सेठ, अतुल अमिस्ट, सूर्या राव, निर्मल कुमार, प्रशांत कुमार, पूर्णेदु आचार्य, बबन बैनर्जी समेत अन्य सदस्यों का योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button