FeaturedJamshedpurJharkhandNational

लोगों को निश्चित समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध करना हमारी प्रतिबद्धता है : सरयू राय


जमशेदपुर । पेयजल आपूर्ति परियोजना के वर्तमान ढांचा का सुदृढ़ीकरण करने और इसके विस्तारित फेज-2 का क्रियान्वयन करने पर विचार करने के लिए एक बैठक का आयोजन जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सरयू राय की अध्यक्षता में जमशेदपुर अक्षेस कार्यालय के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में धालभूम के अनुमंडल पदाधिकारी पियुष सिन्हा, जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी, संजय कुमार और टाटा स्टील यूआईएसएल राजवर्द्धन तथा इस परियोजना के लिए चयनित परामर्शी वेपकोस के प्रतिनिधि शामिल हुए।

टाटा स्टील के पदाधिकारियों ने बताया कि वे अब तक 5000 नये पेयजल कनेक्शन दे चुके है और पहले की 6000 अवैध कनेक्शन में से 3700 को वैध कर दिया है। शेष 2300 कनेक्शन को वैध करने का काम चल रहा है। कनेक्शन को वैद्य करने के लिए सर्वे के साथ साथ कैम्प लगाया जाएगा। वर्तमान मोहरदा पेयजल आपूर्ति परियोजना के क्षेत्र में 7000 मीटर नये पाईपलाईन बिछाने पर काम चल रहा है। जिससे 1000 नये घरों में पेयजल कनेक्शन दिया जायेगा। पेयजल कनेक्शन का जो पाईप नालों में से होकर गुजरे हैं, वे भी अलग होंगे और 1500 नये कनेक्शन जुड़ेंगे। इस तरह कुल मिलाकर करीब 2000 नये पेयजल कनेक्शन इसके माध्यम से मोहरदा पेयजल आपूर्ति परियोजना क्षेत्र में लाये जायेंगे।

विधायक सरयू राय ने बैठक में बताया कि समय पर गणवत्ता युक्त जलापूर्ति हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके लिए नए सेटलिंग पोंड का निर्माण, नए राईजिंग पाइप का निर्माण, भुवनेश्वरी मंदिर के पास नए जीएसआर पानी टंकी का निर्माण कराना अत्यंत आवश्यक है। विधायक श्री राय ने बताया की सभी पानी टंकियों का जीर्णोद्धार करना एवं सुरक्षा के लिए चहारदीवारी का निर्माण आवश्यक है। श्री राय ने अक्षेस को निर्देश दिया कि पानी टंकी परिसर में पर्याप्त रोशनी के लिए सोलर लाइट अधिष्ठापन करवाया जाय। परिसर में अनुदेश बोर्ड लगवाया जाय ताकि कोई भी संपत्ति को क्षति न पहुँचाये। आगे चलकर सीसीटीवी लगाकर निगरानी की जा सकती है।

विधायक श्री राय ने कहा कि क्षेत्र वासियों के हित को ध्यान में रखते हुए कनेक्शन चार्ज को कम करने के लिए प्रत्येक मुहल्लों में पाइपलाइन बिछायी जाय। जिससे नजदीक से कनेक्शन मिलने के कारण कनेक्शन चार्ज भी कम होगा पाएगा और पानी का प्रेशर भी ठीक रहेगा। विधायक श्री राय ने सेटलिंग पौंड का निर्माण, नए राईजिंग पाइप का निर्माण, भुवनेश्वरी मंदिर के पास नए जीएसआर टंकी का कार्य के लिए सर्वे कार्य 5 अगस्त तक फिजीबिलिटी रिपोर्ट 15 अगस्त तक एवं 30 अगस्त तक डीपीआर तैयार कर लेने के लिए कहा। इसके लिए नियुक्त परामर्शी वेपकोस को युद्ध स्तर पर कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। रिपोर्ट के साथ इसका विश्लेषण करने के लिए अगली बैठक 18 अगस्त को करना तय किया गया।

विधायक श्री राय ने कहा कि पानी टंकी के नीचे अतिरिक्त रिजर्वर बनाने की संभावना तलाशी जाय। उन्होंन सरकारी नियमों का हवाला देते हुए कहा कि बीपीएल श्रेणी के परिवार को निःशुल्क पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करायी जाय। जमशेदपुर की बढ़ती आबादी, बिरसानगर स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 9592 परिवारों के साथ साथ जमशेदपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में लगभग 25000 घरों में पेयजल आपूर्ति की सुविधा के लिए मोहरदा जलापूर्ति योजना फेज-2 के निर्माण पर जोर दिया। मोहरदा जलापूर्ति योजना फेज 2 के तहत 25 एमएलडी अतिरिक्त पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। विधायक सरयू राय ने पूरे जमशेदपुर शहर एवं आसपास जैसे बागबेड़ा, परसुडीह, खडंगाझार, प्रकाशनगर, गोविंदपुर, मानगो, आदित्यपुर आदि क्षेत्रों में जलापूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार के विभागीय सचिव एवं टाटा स्टील लि. के साथ रांची में वार्ता करने की बात कही।

Related Articles

Back to top button