FeaturedJamshedpur

रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट तथा टाटानगर रेलवे द्वारा ” नो टू प्लास्टिक” अभियान

अदिति सिंह
जमशेदपुर;प्लास्टिक बैगों का प्लास्टिक द्वारा फैलने वाले प्रदूषण में बहुत बड़ा योगदान है, जो पर्यावरण को हानि पंहुचा रहा है। इसलिये प्रदूषण को कम करने के लिये प्लास्टिक बैगों का वहिष्कार आवश्यक है। प्लास्टिक बैगों के कारण भूमि, वायु और जल प्रदूषण उत्पन्न होता है। प्लास्टिक एक नॉन बायोडिग्रेडेबल पदार्थ है, जो कई टुकड़ो में टूट तो जाता है पर नष्ट नहीं होता है और मिट्टी में नही मिलता है, जिससे यह पर्यावरण में सैकड़ो सालो तक बना रहता है और प्रदूषण फैलाता रहता है। इस्तमाल के बाद फेके जाने के बाद यह लीक होकर जमीन और पानी में प्रदूषण फैलता रहता है। प्लास्टिक को जलाकर भी नही खत्म किया जा सकता है, क्योंकि इसके दहन से कई जहरीली गैसे उत्पन्न होती है, जिससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती है।

रेलवे द्वारा आयोजित “नो टू प्लास्टिक” अभियान के तहत रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट ने प्रेजिडेंट राजेश कुमार, सेक्रेटरी नीता अग्रवाल के नेतृत्व में क्लब के सदस्यों तथा रेलवे के उच्च अधिकारियों के संग टाटानगर रेलवे स्टेशन के परिसर में प्लास्टिक के इस्तमाल को रोकने के लिए रेलवे यात्रियों को जागृत करने का प्रयास किया गया।

प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने वाले यात्रियों को गुलाब का फूल देकर अभिवादन किया गया, जबकि प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों के बीच जूट के थैले वितरित किये गए। परिसर में मौजूद दुकानों को भी सहयोग जारी रखने की प्रार्थना की गयी। पास्ट प्रेजिडेंट रोटेरियन अंजनी निधि, रोटेरियंस अचिंतो बनर्जी, रोटेरियन अनुपमा सहगल, रोटेरियन सपना तलवार, रोटेरियन नयना कुमार, रोटेरियन निभा मिश्रा, रोटेरियन विवेक सिंह के संग स्नेहलता हरलालका तथा अन्य सदस्यों ने यात्रिओं को प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की प्रार्थना की जिसमे रेलवे की उच्चाधिकारी श्री एच के बालमुचू, यस डी, श्री यस के झा, सी सी आई, टाटा , अर्पिता मैती तथा श्री सुनील कुमार सिंह, यस यस कमर्शियल, टाटानगर और कैटरिंग इंस्पेक्टर श्री रमेश कुमार की बहुत ही सराहनीये भागीदारी एवं नेतृत्व रहा।

Related Articles

Back to top button