FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सुरेश सोनथालिया टीम ने किया जुगसलाई में जोरदार प्रचार प्रसार

जमशेदपुर। सुरेश सोंथालिया टीम ने अपना चुनाव प्रचार जुगसलाई के बचे हुए क्षेत्रों में किया। सर्वप्रथम गोलछा बाजार जुगसलाई में पूरी टीम एकत्रित हुई और वहां के आस-पास के दुकानदारों से मिलकर अपना वोट देने की अपील की। इसके बाद स्टेशन रोड तथा जुगसलाई के अन्य स्थानो में टीम ने चुनाव अभियान चलाया। जुगसलाई के दूकानदारों ने टीम से छोटे दूकानदारों की चैम्बर में अनदेखी किये जाने की शिकायत की। जिसपर सुरेश सोंथालिया ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी टीम अगर जीतकर आती है तो क्षेत्रवार छोटे व्यापारियों से संपर्क स्थापित कर उनकी समस्या को सुलझाने का काम करेगी। इसके बाद टीम ने लाल बाबा का रुख किया एवं वहां के सदस्यों से संपर्क स्थापित किया। शाम को पूरी टीम अपने समर्थकों के साथ परसुडीह स्थित मार्केट यार्ड यानी मंडी गई एवं वहां के व्यापारियों के साथ एक बैठक की। टीम के मुखिया सुरेश सोंथालिया ने बताया कि मंडी की विभिन्न समस्याएं जैसे पानी, सफ़ाई, सुरक्षा इत्यादी आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। इसके लिए एक वृहद आंदोलन की आवश्यकता है। अगर उनकी टीम आती है तो हम इस विषय में उग्र आंदोलन करेंगे। राज्य सरकार को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि सरकार व्यपारियों का दोहन करना बंद करे। जो टैक्स व्यापारी देते हैं उसके बदले उन्हें उचित सुविधा, सुरक्षा एवं सम्मान मिलना चाहिए।

महासचिव पद के उम्मीदवर भरत वसानी ने कहा कि पूरी दुनिया में व्यवसाय करने का तरीका बदल रहा है। हर तरफ डिजिटल युग के नये काल की शुरुआत हो रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में रोज की दिनचर्या का भाग बन जाएगा। ऐसे में हम भी चैंबर में व्यापारियों को इसके बारे में जागरूक करने का कार्य प्राथमिकता से करेंगे।

चैंबर के कोषाध्यक्ष किशोर गोलछा ने बताया कि अपने कार्यकाल में उन्होंने चैंबर के डिजिटलीकरण में विशेष योगदान दिया है। चैंबर की जो मोबाइल ऐप बनी है वो उनके संरक्षण में बनी है। पूरे कार्यकाल में किसी भी कार्यसमिति में उनके द्वारा बनाए गए खातों पर कभी उंगली नहीं उठाई गई ये उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। आगे भी वो अपनी निस्वार्थ सेवा चैम्बर को देते रहेंगे।

उपध्याक्ष ट्रेड नितेश धूत ने बताया कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें बिल्डिंग कमेटी का चेयरमैन बनाया गया था। उन्होंने अपनी पूरी लगन से इस कार्य को किया। इसका परिणाम है कि आज चैंबर का भवन अपने नए रूप में सबके सामने है। मंडी टैक्स के मुद्दे पर भी उनके द्वार कई दौर के पत्राचार हुए एवं बंद का आह्वान किया गया। इसिका परिणाम था कि सरकार पर दबाव बन सका और 2% मंडी टैक्स को सरकार ने वापस ले लिया। उन्होंने आगे भी इसी तरह व्यापरियों की सेवा करने का आश्वासन दिया।

उपाध्‍यक्ष इंडस्‍ट्री महेश सोंथालिया ने बताया कि उनके कार्यकाल में बिजली दर बढ़ोत्तरी के प्रस्‍ताव का मुद्दा सबसे अहम रहा जिसपर उन्होंने स्वत: संज्ञान लेते हुए रांची तक अपना विरोध दर्ज कराया। उनकी पहल पर चैंबर में जनसुनवाई अयोजित की गई।
जनसुनवाई से बने दबाव के कारण ही बिजली दर वृद्धि का प्रस्ताव रुक पाया। अपने अगले कार्यकाल में कोल्हान में उद्योग बढ़ाना, इसे निर्यात का हब बनाना तथा छोटे उद्योगों के लिए सस्ती दर पर जमीन उपलब्ध कराना उनका प्रमुख उद्धेश्य रहेगा। उपाध्‍यक्ष वित्त एवं कराधान सी. ए. दिलीप गोलेछा ने बताया कि अपना कार्यकाल संभालने के साथ ही उन्होंने टैक्स क्लिनिक पुन: शुरू करवाने का कार्य किया। टैक्स क्लीनिक का आयोजन माह में काम से काम दो शनिवार को होता रहा है जिसमें व्यापारी एवं पेशेवरों की समस्याओं का विशेषज्ञों द्वारा निराकरण किया जाता है। इनकम टैक्स फाइलिंग में आ रही दिक्कतों को देखते हुए हमने 10 दिन का कैंप चैंबर में अयोजित किया। पैन, आधार लिंक करने का कार्य भी उक्त कैंप में किया गया। प्री बजट सेमिनार, पोस्ट बजट सेमिनार, आयकर विभाग के साथ मिलकर विभिन्न सेमिनार का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा व्यपारियों की कर संबन्धित हर समस्या को समय-समय पर उचित पटल पर रखा गया।
उपध्याक्ष पी आर डब्ल्यू के उम्मीदवर सत्यनारायण अग्रवाल मुन्ना ने बताया कि वे पिछली टीम में विशेष अमंत्रित सदस्य थे। उन्होंने जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज के मुद्दे को जोर शोर से उठाया एवं अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए राज्य सरकार को बाध्य कर दिया। उन्होंने बताया कि उनकी छवि के अनुरूप ही वो सदा व्यापारियों की आवाज़ को बुलंदी से उठाते रहते हैं और आगे भी उठाते रहेंगे।

सचिव इंडस्ट्री सावरमल शर्मा ने बताया की उन्होंने अपने पद पर रहते हुए हर छोटे बड़े उद्योगपति की आवाज बुलंद की! वे पुनः चुनकर आते हैं तो व्यापारियों को
सड़क, सुरक्षा एवं सम्मान दिलाना उनकी प्राथमिकता रहेगी !

सचिव पी आर डब्ल्यू के उम्मीदवर पवन शर्मा ने बताया कि पिछले कई वर्षों से वो चैम्बर की कार्यसमिति के सदस्य बने हुए हैं एवं बढ-चढकर चैम्बर के हर कार्यक्रम में हिस्सा लेते रहे हैं। व्यापारियों से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा की वैसे लोगों को अपना वोट ना दें जिनको चैंबर सिर्फ चुनाव के समय याद आता है। चैंबर को व्यापारियों का मंदिर बताते हुए उन्होंने कहा की किसी भी प्रत्याशी को वोट देने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी जरूर लें और अपनी आत्मा की आवाज से ही वोट दें।

सचिव वित्त एवं कराधान पीयूष चौधरी अधिवक्ता ने बताया कि अपने पूरे कार्यकाल में उन्होंने पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा से काम किया है। उनके नेतृत्व में इतिहास में पहली बार चैम्बर टाइम्स ई-पत्रिका निकाली गई। जिसके वो संपादक हैं। झारखंड कर समाधान योजना, केंद्र सरकार की कर समाधान योजना, जी एस टी ट्रिब्यूनल का गठन एवंम जी एस टी के प्रथम कुछ वर्ष के मामलो के न्यायपूर्ण निष्पादन के लिए उन्होंने राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक अपनी आवाज उठाई। उनके लगतार प्रयास से ही इन सभी समस्याओं का निराकरण व्यवसाई हित में हो पाया। हलाकि जी एस टी में अब भी कई ऐसे मुद्दे हैं जिनका निराकरण केंद्र सरकार के हक्षेप से ही संभव है। अत: अगर उनकी टीम जीत कर आती है तो कैट के साथ मिलकर राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जाएगा तथा जी एस टी के सरलीकरण की दिशा में कार्य किया जाएगा।

मंडी व्यावसायियों से वार्ता के बीच मेँ ही सुरेश सोन्थालिया को स्क्रैप व्यवसायी लालजी प्रसाद पर गोली चलने की जानकारी हुई! वे तुरंत उनसे मिलने पहुंचे एवं घटना की जानकारी ली! उन्होंने सोनारी थाना जाकर थाना प्रभारी से उक्त मामले में कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने उक्त मुद्दे पर डी. एस. पी. से भी बात की ! डी. एस. पी. ने दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने का आश्वासन दिया।

सभी क्षेत्रों के सभी व्यापारियों ने सुरेश सोंथालिया की पूरी टीम को अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button