FeaturedJamshedpurJharkhand

बाजार की मांग के अनुरूप बच्चों को प्रशिक्षण दें, 10वीं व 12वीं की परीक्षा के बाद कैरियर काउंसिलिंग के कार्यक्रम आयोजित करायें : विजया जाधव

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी विजया जाधव द्वारा श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक की गई तथा आकांक्षी जिला के इंडिकेटर को लेकर भी विमर्श किया गया । उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में जरूरतें बदल चुकीं हैं, इन जरूरतों के अनुसार बच्चों को प्रशिक्षित करना होगा। उन्हें प्रोत्साहित करने एवं अवसर देने की आवश्यकता है। आईटीआई में सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले बच्चों को बाजार की मांग के अनुरूप प्रशिक्षण देना उचित होगा। उन्होने कहा कि कोरोना काल में रोजगार मिलना चुनौती का विषय बना ऐसे में बाजार की क्या मांग है, उस मांग के अनुसार प्रशिक्षण दें ताकि बच्चे रोजगार/स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। जिले में संचालित उद्योगों से वार्ता कर प्रशिक्षित बच्चों के समायोजन की दिशा में भी कार्य करें। वेल्डर, मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बरिंग आदि के अलावा कुछ नए कोर्स जैसे फैशन डिजायनिंग, ब्यूटीशियन, वोकेशनल ट्रेनिंग तथा तकनीकी जानकारी व अन्य तकनीकी जानकारी से जुड़े कोर्स का भी समायोजन करें। बच्चों के सॉफ्ट स्किल व कम्यूनिकेशन स्किल भी बेहतर करने की दिशा में कार्यशाला आयोजित करायें ताकि रोजगारपरक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। जिला उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में जारी 10वीं व 12वीं की परीक्षा खत्म होने के पश्चात कैरियर काउंसिलिंग एवं कैरियर गाइंडेस से जुड़े कार्यक्रम आयोजित कराना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने जिले में वर्तमान में संचालित बर्मामाइंस, बहरागोड़ा, घाटशिला व पटमदा के आईटीआई कॉलेज के अगले सेशन में उपलब्ध सीटों के विरूद्ध शत प्रतिशत बच्चों के नामांकन सुनिश्चित कराने का निदेश दिए। उन्होने कहा कि जिले में अवस्थित स्कूल/कॉलेज कैम्पस में व्यापक प्रचार प्रसार करायें ताकि बच्चों को सही समय पर नामांकन शुरू होने की जानकारी मिल सके। साथ ही बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक रोजगार मेला एवं भर्ती कैम्प आयोजित करने का निदेश दिया गया । उन्होने कहा कि प्रतिमाह प्रखंड स्तर पर कम से कम एक रोजगार मेला सह भर्ती कैम्प जरूर आयोजित हो इसे सुनिश्चित करें। महिला उद्यमशीलता को बढावा देने की दिशा में आजीविका का साधन उपलब्ध कराने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने का निर्देश भी दिया गया।

नियोजन पदाधिकारी, जमशेदपुर द्वारा जानकारी दी गई कि जमशेदपुर नियोजनालय में 7729(नए) एवं घाटशिला नियोजनालय अंतर्गत 6128 बेरोजगार युवा निबंधित हैं जिनके नियोजन की दिशा में विभाग द्वारा अप्रैल माह से भर्ती कैम्प किया जाना है। उपायुक्त ने नियोजन पदाधिकारी को निदेशित किया कि किसी ट्रेड में नियोजित होने की क्या संभावना है, कितने बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तथा कितनों का नियोजन जिला, राज्य एवं राज्य के बाहर किया जा सकेगा इसकी कार्ययोजना बनाते हुए कार्य करें।

श्रम विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला उपायुक्त द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का निबंधन बढ़ाने हेतु रजिस्ट्रेशन ड्राइव चलाने का निदेश दिया गया। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के निबंधन के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने का निदेश दिया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा कामगारों का निबंधन हो सके और सरकारी योजनाओं का उन्हें लाभ मिल सके । साथ ही अन्य विभागीय योजनाओं जैसे श्रमिक औजार सहायता योजना, पेंशन योजना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति आदि योजना में भी ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त करते हुए आच्छादित करने का निदेश दिया गया।

बैठक में उप श्रमायुक्त राजेश प्रसाद, श्रम अधीक्षक रमेश सिंह, जिला कौशल पदाधिकारी-सह- नियोजन पदाधिकारी, जमशेदपुर अजय कुमार, नियोजन पदाधिकारी घाटशिला श्री पंकज कुमार झा तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button