FeaturedJamshedpurJharkhandNational

टाटा स्टील फाउंडेशन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मांडू में मेडिकल ब्लॉक का नवीनीकरण किया और एक नया प्रतीक्षालय का निर्माण किया

मांडू (रामगढ़), 22 मई, 2023: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), मांडू में तीन मेडिकल ब्लॉकों को टाटा स्टील फाउंडेशन ने पब्लिक हैल्थ टीम के परामर्श से सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर टीम द्वारा पुनर्निर्मित किया गया । समुदायों के प्रति, समग्र कल्याण और बढ़ी हुई स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति टाटा स्टील फाउंडेशन की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों के लिए एक नया प्रतीक्षालय और एक आकर्षक कुपोषण उपचार केंद्र (एमटीसी) वार्ड का भी निर्माण किया गया। नवीनीकरण योजना टाटा स्टील फाउंडेशन के बड़े लक्ष्यों का हिस्सा है ताकि राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया जा सके और बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

मेडिकल ब्लॉक के उद्घाटन समारोह में रामगढ़ में जिले के शीर्ष अधिकारियों और टाटा स्टील फाउंडेशन और वेस्ट बोकारो डिवीजन के टाटा स्टील लिमिटेड के वरिष्ठ नेतृत्व ने भाग लिया। मांडू के जय प्रकाश भाई पटेल, विधायक, मांडू सुश्री माधवी मिश्रा, उपायुक्त , रामगढ़, (आईएएस) ने डॉ प्रभात कुमार ,, सिविल सर्जन-सह-सीएमओ, रामगढ़, , श्री सुधीर प्रकाश, बीडीओ, मांडू, श्री जय कुमार राम, सीओ, मांडू, डॉ नितेश कुमार, एमओआईसी, मांडू की उपस्थिति में सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अनुराग दीक्षित, महाप्रबंधक, वेस्ट बोकारो डिवीज़न, टाटा स्टील, सत्यनारायण नंदी ,हेड, इन्फ्रास्टृक्चर, टाटा स्टील फाउंडेशन भी उपस्थित थे।

कुपोषण उपचार केंद्र (एमटीसी) वार्ड को विशेष रूप से गंभीर कुपोषण से प्रभावित (एसएएम) बच्चों के लिए बनाया गया है और, सुश्री माधवी मिश्रा, उपायुक्त , रामगढ़, (आईएएस ) ने अपने विचार साझा करते हुए कहा, “टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा बुनियादी ढांचे का काम उत्कृष्ट रहा है। मैंने कुछ महीने पहले इस मेडिकल ब्लॉक का दौरा किया था और यह जीर्ण-शीर्ण अवस्था में था। वास्तव में टाटा स्टील फाउंडेशन के सिविल इंजीनियरों के प्रयासों की सराहना करते हैं, जिन्होंने परिसर का नवीनीकरण किया है, इतने कम समय में एक नया वेटिंग हॉल जोड़ा है। यह पुनर्निर्मित परिसर झारखंड राज्य में अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा। वास्तव में, हम राज्य में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित पुरस्कारों के लिए सीएचसी मांडू को नामित करने की भी योजना बना रहे हैं।

इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए, सौरव रॉय,सीईओ, टाटा स्टील फ़ाउंडेशन ने कहा, “मांडू में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नवीनीकरण टाटा स्टील फाउंडेशन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह मातृ और नवजात मृत्यु दर, गैर-संचारी और वेक्टर जनित रोगों, मोतियाबिंद सर्जरी आदि जैसे क्षेत्रों में झारखंड सरकार के साथ सहयोग करके सकारात्मक सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणामों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है। हम समुदायों के आभारी हैं कि वे हम पर भरोसा करते हैं। डॉ प्रभात कुमार, सिविल सर्जन-सह-सीएमओ ने कहा, “मैं टाटा स्टील फाउंडेशन के सभी सिविल इंजीनियरों और जिला प्रशासन के समर्थन के लिए आभारी हूं, जिन्होंने परिसर को इतनी अच्छी तरह से पुनर्निर्मित किया है। मैंने व्यक्तिगत रूप से इस जगह की निगरानी की है और छत का शीर्ष जर्जर हो गया था। टाटा स्टील फाउंडेशन के सिविल इंजीनियरों ने स्वास्थ्य सेवा की बेहतरी के प्रति महान विशेषज्ञता और प्रतिबद्धता दिखाई है। टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा चल रहे मोतियाबिंद शिविर को क्षेत्र में एक बड़ी सफलता मिली है और मैं सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के प्रति उनके परिश्रम, सहानुभूति और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देता हूं।

==========

Related Articles

Back to top button