FeaturedJamshedpurJharkhand

सीजीपीसी ने जारी किया कमिटी का प्रतिक चिन्ह

प्रतिक चिन्ह सीजीपीसी की नयी पहचान बनेगा: भगवान सिंह

जमशेदपुर। धार्मिक संस्था सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (सीजीपीसी) ने शुक्रवार को अपना ‘लोगो’ (प्रतीक चिन्ह) को जारी किया। प्रतिक चिन्ह का लोकार्पण सीजीपीसी के प्रधान सरदार भगवान सिंह, संरक्षक एवं तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के महासचिव सरदार इंदरजीत सिंह, चेयरमैन एवं झारखंड गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार शैलेंद्र सिंह, संरक्षक सरदार गुरदीप सिंह पप्पू व ‘लोगो’ डिजाइनर जगतार सिंह नागी द्वारा संयुक्त रूप कार्यालय में किया गया।

सुनहरे व गहरे नीले रंग के लोगो में निशान साहिब दर्शाया गया है जबकि सिख धर्म का पर्याय ‘एकओंकार’ अर्थात एक परमेश्वर है भी प्रतिक चिन्ह में प्रलक्षित है। इसके साथ ही खंडा, ढाल और कृपाण को भी सम्मानित रूप से लोगो में स्थान दिया गया है।
सरदार भगवान सिंह ने कहा की यह प्रतिक चिन्ह सीजीपीसी की नयी पहचान बनेगा और संस्था के सभी आधिकारिक कार्यों में इसका उपयोग किया जायेगा। सरदार इंद्रजीत सिंह, सरदार शैलेंद्र सिंह, सरदार गुरदीप सिंह पप्पू के अनुसार 80 साल से ज्यादा पुरानी यह संस्था है और एक पहचान रूपी प्रतिक चिन्ह की अत्यंत आवश्यकता महसूस हो रही थी।
‘लोगो’ के डिजाइनर जगतार सिंह नागी का कहना है कि किसी भी संस्था का एक अपना प्रतीक चिन्ह होता है इसी विचार को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सेंट्रल कमिटी का लोगो डिजाईन किया है।
सलाहकार गुरचरण सिंह बिल्ला, कोषाध्यक्ष गुरनाम सिंह बेदी, बारीडीह के प्रधान कुलविंदर सिंह, मानगो के प्रधान हरजिंदर सिंह, कीताडीह के प्रधान जगजीत सिंह गांधी, मानगो के चेयरमैन कुलविंदर सिंह पन्नू, सुखदेव सिंह बिट्टू, सुरेंदर सिंह शिंदे सिंह, जसवंत सिंह, जसपाल सिंह, सुखवंत सिंह, दलजीत सिंह, त्रिलोचन सिंह व अन्य लोगो लोकार्पण कार्यक्रम के उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button