FeaturedJamshedpurJharkhand

सीजीपीसी के सम्मान से मनोबल बढ़ा, सरकार से शिक्षा में मदद की उम्मीद: तन

भगवान सिंह ने कहा- तन्नू ने सिख इतिहास, गुरुओं और उनकी शहीदी का मान बढ़ाया

जमशेदपुर। सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर जी की जीवनी पर लेख लिख सुर्खियां बटोरनेवाली झारखण्ड की बेटी तन्नू साहू को सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) ने सम्मानित किया। सीजीपीसी कार्यालय में सोमवार को प्रधान सरदार भगवान सिंह ने तन्नू साहू तथा उसके परिवार को शॉल ओढ़ा एवं प्रोत्साहन राशि देकर सम्मान किया।
सरदार भगवान सिंह ने शाबासी देते हुए कहा कि तन्नू साहू ने सिखों के इतिहास और उनके गुरुओं की शहीदीगाथा को वर्णित कर झारखण्ड राज्य ही नहीं बल्कि पुरे सिख कौम का नाम ऊँचा किया। भगवान सिंह ने कहना है कि और सिख बच्चे भी तन्नू की उपलब्धि से प्रेरणा लेकर सिख इतिहास को जन-जन तक पहुचायें। सीजीपीसी के चेयरमैन सरदार शैलेंदर सिंह, महासचिव अमरजीत सिंह और साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह ने तन्नू के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा उन्होंने सिख गुरुओं का मान बढ़ाया है।
वहीँ, सम्मानित होने के बाद तन्नू साहू ने कहा कि सीजीपीसी के सम्मान से उसका और उसके परिवार का मनोबल ऊंचा हुआ है परन्तु वह झारखण्ड सरकार से भी उम्मीद करती है कि सरकार उसकी आगे की शिक्षा-दीक्षा में उसकी मदद करेगी। तन्नू के माता-पिता क्रमशः हराधन साहू व रूबी साहू के आलावा पारिवारिक सदस्य उपेन्दर को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह, सीजीपीसी उपाध्यक्ष चंचल सिंह, गुरदीप सिंह पप्पू, कोषाध्यक्ष गुरनाम सिंह बेदी, महासचिव अमरजीत सिंह, मानगो गुरुद्वारा प्रधान हरजिंदर सिंह, कुलविंदर सिंह पन्नू, परमजीत सिंह काले, सुखदेव सिंह बिट्टू व नरेंद्रपाल सिंह भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि, चांडिल की 10वीं की छात्रा तन्नू साहू को 9 मई को संसद भवन में सम्मान किया गया था जहाँ समस्त भारत से कुल 22 प्रतिभागी पहुंचे थे। तन्नू साहू ने सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर जी की जीवनी पर लेख लिखा था जिस कारण उन्हें नई दिल्ली के संसद भवन में 17वें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया था।

Related Articles

Back to top button