FeaturedJamshedpurJharkhand

सिद्धगोड़ा सूर्य मंदिर को क्रीड़ा उद्यान के रूप में विकसित किया जाएगा : सरयू राय

जमशेदपुर। सिदगोड़ा सूर्य मंदिर परिसर को क्रीड़ा उद्यान के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके बेहतर विकास के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की सलाह ली जा रही है। बाल दिवस के पूर्व सभी कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इस वर्ष भी गत वर्ष की भांति परिसर में 7 दिवसीय बाल मेला का आयोजन किया जाएगा। ये बातें जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने आज सिदगोड़ा, सूर्य मंदिर परिसर में विधायक निधि से लगभग 90 लाख की लागत से करवाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के अवसर पर कही।
विधायक सरयू राय ने संबोधित करते हुए कहा कि सूर्य मंदिर परिसर में कई योजनाएं विधायक निधि से करवाये जा रहे हैं। इसके अंतर्गत शंख मैदान का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। शंख मैदान के बगल में एक कबड्डी कोर्ट और एक वाॅलीबाॅल कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। टाऊन हाॅल के बगल में बास्केटबाॅल कोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जहाँ नौजवान और लड़कियाँ अभ्यास कर सकेंगे। टाऊन हाॅल के नीचे 2 बड़े बड़े कमरे हैं इन कमरों में टेबल टेनिस कोर्ट और विलयार्ड बनाया जाएगा और इंडोर गेम के लिए तैयार किया जाएगा। यहाँ कोई भी सदस्य बनकर खेल का लुफ्त उठा सकेंगे। श्री राय ने कहा कि यहाँ 2 बड़े तलाबों का विकास बच्चों के मनोरंजन के उपयुक्त बनाया जा रहा है। बच्चों के मनोरंजन के लिए पैडल से चलने वाले 2 सीटर वोट की व्यवस्था की जा रही है। 10-12 साल के बच्चों के लिए यहाँ हाल्फ आॅलंपिक साइज का स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा परिसर में अच्छा वातावरण बने और सुंदर बने इसके लिए कई कार्य करवाये जा रहे हैं। इसके लिए आवश्यक कारवाई पूरी कर ली गयी है 2 से 3 महीने में ये तैयार हो जाएगा।

विधायक सरयू राय ने कहा कि परिसर का निर्माण सरकारी जमीन पर सरकारी खर्च से की गई है। उन्होंने कहा वे स्वयं सूर्य मंदिर परिसर में स्थित चिल्ड्रेन पार्क, टाऊन हाॅल, यात्री निवास, सोन मंडप और अन्य स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं विकास के लिए विधायक निधि से 1 करोड़ 30 लाख से अधिक की राशि की कई योजनाएं करवाई गयी है। इसी तरह यहाँ निरंतर योजनाओं क्रियान्वयन जारी रहेगा और यह स्थल सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा। यह स्थल सरकारी है इसलिए इसका संचालन की जिम्मेदारी जमशेदपुर अक्षेस को है, ये इसका बेहतर संचालन करेंगे।

श्री राय ने कहा कि विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी बाल मेला का आयोजन सूर्य मंदिर परिसर में किया जाएगा। दीपावली और छठ को देखते हुए इस बार अंतराष्ट्रीय बाल दिवस के उपलक्ष्य पर 20 नवंबर से मेला शुरू होगा जो 7 दिनों तक चलेगा और 2़6 नवंबर को समापन होगा। कार्यक्रम को जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने भी संबोधित किया।

मौके पर जिला खेल पदाधिकारी, भाजमो जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष मंजु सिंह, निजी सचिव सुधीर सिंह, सहायक अभियंता संजय सिंह, कनीय अभियंता नीतेश कुमार, विजय नारायण सिंह, पी विजय कुमार आदि मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button