FeaturedJamshedpur

सिघाड़ा : स्वाद ही नहीं आयुर्वेद का भी है खजाना जानिए सर्दियों में सिंघाड़े के सेवन के फायदे

जमशेदपुर। सर्दियों के आते ही सिंघाड़ा मिलना शुरू हो जाता है। कई लोगों को ये खूब पसंद भी आता है। इसे अंग्रेजी में वाटप चेस्टनट कहा जाता है। सिंघाड़ा खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही इसके फायदे अनेक है जी हा स्वास्थ्य के लिहाज से ये काफी फायदेमंद होता है। वहीं अगर आप इसका नियमित सेवन करते है तो आपको कई बीमारियों से सुरक्षा मिलती हैं। तो आइए जानते हैं सिंघाड़े के फायदो के बारे में

सर्दियों में सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दिल के मरीजों के लिए ये बहुत लाभकारी है। दिल के मरीजों को रोजाना सिंघाड़ा का सेवन करना चाहिए।

ये बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सांस संबंधी परेशानियों से राहत पाने के लिए सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। अस्थमा के मरीजों के लिए सिंघाड़ा बहुत लाभकारी होता है। सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से सांस संबधी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

मेटाबॉलिज्म को स्ट्रोंग करने के लिए सिंघाड़ा का सेवन लाभकारी होता है। ये फल आपके वजन को नियंत्रण में रखने में भी सहायक होता है। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है, तो सिंघाड़े को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

बवासीर से जो लोग परेशान होते है उनके लिए भी सिंघाड़े का सेवन काफी लाभकारी होता है। ये इस मुश्किल समस्या से निजात दिलाने में कारगर होता है।

सिंघाड़े में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से
हड्डिडयां और दांत स्ट्रोंग होते है। साथ ही यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button