FeaturedJamshedpurJharkhand

सिखों को सरकारी लाभ दिलाने के लिए सीजीपीसी करेगी पूरा सहयोग: भगवान सिंह

जमशेदपुर के सिखों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का बीड़ा उठाया सतबीर सिंह सत्ते ने

जमशेदपुर। शहर के युवक सतबीर सिंह सत्ते ने सिखों समेत अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने और जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। अपनी इस मुहीम के लिए उन्होंने सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी का सहयोग भी माँगा है।
बुधवार को सतबीर सिंह सत्ते ने टीम के सदस्यों तरुण शुक्ला, नवीन तिवारी, एम के शर्मा और कुलविंदर सिंह के साथ सीजीपीसी कार्यालय में प्रधान भगवान सिंह से मिल अपने अभियान के लिए सहयोग माँगा है। इस पर प्रधान भगवान सिंह पूर्णरूपेण सहयोग करने की पेशकश की है।
साकची गुरुद्वारा बस्ती निवासी समाजसेवी सतबीर सिंह रंधावा सत्ते ने बताया कि फिलवक्त वे पैन आईआईटी एलीनुमि रीच फॉर झारखण्ड फाउंडेशन (प्रेझा) नामक संस्था से जुड़े हैं जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अप्ल्संख्यक समुदाय को प्रशिक्षण के बाद रोजगार दिलाने और सरकारी योजनाओं के फायदे उनतक पहुंचाने का काम करती है। इसी के तहत अल्पसंख्यकों के लिए जमशेदपुर में सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए सतबीर सिंह सत्ते को प्रभारी बनाया गया है।
सतबीर सिंह का कहना है वे सीजीपीसी के अंतगर्त आने वाले सभी गुरुद्वारों में अपना एक प्रतिनिधि नियुक्त करेंगे जिससे की योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति को संपर्क आसानी से किया जा सके। बकौल सत्ते अभी तक उनकी संस्था पच्चीस हजार लोगों को प्रशिक्षित कर को रोजगार मुहैया करवा चुकी है। उनके अनुसार वे नर्सिंग शिक्षा, बावर्ची प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग ड्राइंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, बुनियादी निर्माण, राजमिस्त्री, शटरिंग, वेल्डर, मशीन संचालन, लॉजिस्टिक्स ऑपरेटर जैसे और ट्रेड की ट्रेनिंग दे कर यथोचित रोजगार भी दिलाते हैं।
सीजीपीसी की ओर से सरदार भगवान सिंह के अलावा उपाध्यक्ष चंचल सिंह, हरजिंदर सिंह, कुलविंदर सिंह पन्नू, सुरजीत सिंह समेत अन्य मौजूद थे। कृतजीत सिंह रॉकी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Related Articles

Back to top button