FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज चुनाव सत्र 2023- 25* *टीम मूनका केडिया का संवाददाता सम्मेलन

व्यापारियों की हित और उद्योगों का विकास हमारा एक मात्र लक्ष्य विजय आनंद मुनका विजय की ओर अग्रसर मुनका केडिया टीम टीम मुनका केडिया में आनंद की लहर

• महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी टीम मुनका केडिया, पहली बार महिला को बनाया गया चैम्बर में प्रत्यासी: विजय आनन्द मुनका

जमशेदपुर 25 सितंबरः सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चुनाव में टीम मूनका केडिया को पिछले कार्यकाल में किए गये कार्यक्रमों के मद्देनजर लोगों का व्यापक समर्थन मिल रहा है। यह बातें टीम मुनका केंडिया की और से मिलानी हाल के केन्द्रीय चुनाव कार्यालय आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में दी गई। पिछले कार्यकाल में किए गए कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण देते हुए बताया गया कि हमने अपने पिछले कार्यकाल में चैम्बर हित में अनेकों सकारात्मक कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों के कार्यकाल में किए गए कामों की लंबी फेहरिस्त है। विस्तृत विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि चैंबर भवन के विभिन्न फ्लोर के सौंदर्यीकरण के साथ साथ एक कॉन्फ्रेंस रूम भी बनवाया गया जिससे चेंबर के आमदनी में अप्रत्याशित वृद्धि हुई। बिष्टुपुर स्थित ज्वेलरी दुकान के लूट कांड के लिए जोरदार आंदोलन एवं धरना प्रदर्शन किया गया। विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों की समस्याओं को जानने और उनके निराकरण के क्रम में जमशेदपुर डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

चैंबर के प्रयास से पहली बार जियाड़ा के पी०सी०सी० / एल०ए०सी० बैठक में चैम्बर को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया सैरात की दुकानों के भाड़ा में की गई अप्रत्याशित वृद्धि के खिलाफ सड़कों पर उतर कर संघर्ष किया गया और झारखण्ड सरकार के पदाधिकारियों से मिलकर इस पर अविलंब रोक लगाने की मांग की गई जिसके परिणाम स्वरूप सैरात के भाड़े की गई बढ़ोत्तरी पर रोक लगी। टीम मूनका ने जब पदभार संभाला तब कारोबार कोविड गाइडलाइन के अनुसार होता था, लेकिन पर्व त्यौहार पर इसमें कील देने के लिए स्थानीय मंत्री, विधायक सांसद से मुलाकात कर उपायुक्त महोदय से वार्ता कर एवं विधि विशेषज्ञों से सलाह कर अनुरोध करने पर कोविड गाइडलाइन में छूट दिलवायी गई।

अपने कार्यकाल का विस्तृत द्वारा देते हुए आगे बताया कि झारखंड सरकार के द्वारा कृषि उत्पादन बाजार समिति में 2 प्रतिशत मंडी शुल्क लगाने के प्रस्ताव पर सर्वप्रथम सिंहभूम चैम्बर द्वारा संज्ञान लेकर जोरदार आंदोलन किया गया। राज्यपाल महोदय से मुलाकात कर विस्तृत चर्चा की गई। जिसके फलस्वरुप माननीय राज्यपाल ने बिल को बिना हस्ताक्षर के वापस लौटाया। परंतु सरकार ने दोबारा इसे विधानसभा में पारित कर राजभवन भेजा, पुनः सिंहभूम चैम्बर सक्रिय होकर राज्य के मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मंत्री स्थानीय विधायकों को ज्ञापन सौपा। इसके विरोध में मोटरसाइकिल रैली का आयोजन, उपायुक्त कार्यलय में धरना का आयोजन किया गया जिसका परिणामस्वरूप सरकार ने इसे लागू नहीं किया।

जुस्को के द्वारा साकची बाजार के सभी प्रमुख मार्गो पर बेरीकेडिंग कर दिया गया था जिससे दो पहिया वाहनों का बाजार में प्रवेश वर्जित हो गया था। चैम्बर के प्रयास के बेरीकेडिंग को अविलंब हटवाया गया। प्रत्येक माह में लगभग दो टैक्स क्लीनिक का आयोजन कर व्यापारिया की समस्याओं का निराकरण किया गया।
जेपीटी (झारखंड प्रॉफेशनल टैक्स) का आयोजन किया गया। जमशेदपुर के चारों निकायों (जे०एन०ए०सी०, एम० एन०ए०सी जुगसलाई नगर परिषद, आदित्यपुर नगर परिषद) के व्यवसाईयों की सुविधा हेतु ट्रेड लाइसेंस शिविर का आयोजन किया गया। आयकर विभाग की समस्याओं से निराकरण हेतु आयकर हेल्प डेस्क का आयोजन किया गया। प्री बजट सेमिनार एवं पोस्ट बजट सेमिनार का आयोजन किया गया। डी आर एम दक्षिण पूर्व रेलवे चक्रधरपुर डिवीज़न एवं उनकी पूरी टीम का चैम्बर दौरा कर रेलवे की समस्याओं से रूबरू हुए। दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्थना जोशी से गार्डन रीच कोलकाता स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात कर विभिन्न विषयो पर विस्तृत चर्चा की गई।

जनहित में रक्तदान शिविर, आधार कार्ड कैंप, वोटर कार्ड कैंप का आयोजन, कोविड बूस्टर डोज कार्यक्रम. बिष्टुपुर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनाने की संख्या में वृद्धि करवाने का कार्य क्रम किया गया। फुट ओवर ब्रिज का निर्माण हेतु चैबर द्वारा आवश्यक पहल चैंबर की पहल पर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य में तीव्रता आई और ओवर ब्रिज का निर्माण पूरा हुआ जुगसलाई रेलवे क्रॉसिंग फुट ओवर ब्रिज के लिए डीआरएम रेलवे से बातचीत की गई इसके स्वरूप इसका भी मार्ग प्रशस्त हुआ है। चैम्बर के सुझाव पर ही आदित्यपुर टोल ब्रिज में फास्टैग की शुरुआत संभव हुई है। चैंबर भवन में मोटिवेशनल टॉक शो का आयोजन, डिजिटल रूप में मेबरशिप एप्प की शुरुआत चैंबर टाइम का प्रकाशन ई मैगजीन, पुराने सदस्यों की खराब हुई मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बदलकर नए मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी करना क्रिकेट टूर्नामेंट, ई. साइक्लोट्रॉन, योग का कार्यक्रम और तनाव से दूर रहने हेतु स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यक्रम आदि कई कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।

टीम मूनका केडिया के कार्यकाल में कई विशिष्ट अतिथियों का चैंबर भवन में टीवी नरेंद्रन, ग्लोबल सीईओ सह प्रबंधक निर्देशक, टाटा स्टील, रुचि नरेंद्रन टाटा स्टील की प्रथम महिला भागवत कराड केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, हरिवंश जी राज्यसभा के उपसभापति, जितेंद्र सिंह उद्योग सचिव झारखंड सहित झारखंड सरकार, जमशेदपुर जिला प्रशासन, जिला पुलिस, टाटा स्टील के कई पदाधिकारी का आगमन हुआ। टीम नूनका केडिया ने अपने कार्यकाल के दौरान द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति, ओम बिरला लोकसभा स्पीकर पीयूष गोयल केंद्रीय वाणिज्य मंत्री नितिन गडकरी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री अश्विनी वैभव रेल मंत्री अर्जुन मुंडा केंद्रीय जनजातीय मंत्री रमेश बैस तत्कालीन राज्यपाल झारखंड, सी पी राधाकृष्णन राज्यपाल झारखंड, सुखदेव सिंह मुख्य सचिव झारखंड, झारखंड सरकार के कई पदाधिकारी से मुलाकात कर चैंबर की बातों को उनके समक्ष रखने का कार्य किया। हमने चैम्बर हित में सकारात्मक कार्य किए है. हम किसी व्यक्तिगत एजेंडे के साथ चुनावी समर में नहीं है व्यापारियों का हित और उद्योगों का विकास ही हमारा एकमात्र एजेंडा है हमने पूर्व में जो काम किये है उन कड़ी को आगे बढ़ा कर चैम्बर के इतिहास में विकास की एक लंबी लकीर खिचने का काम करेंगे। उन्होंने व्यापारियों उद्यमियों से आह्वान किया की एक बार पुनः हमें सेवा का मौका दे ताकि उन अधूरे कामों को पूरा कर चैम्बर का नाम देश के वाणिज्यिक मानचित्र पर प्रमुखता से दर्ज हो सके।

सिहनूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के चुनाव की टीम मूनका और केडिया ने अपने आगामी कार्यकाल की प्राथमिकता बतायी एवं आगामी कार्यकाल के लिए 15 सूत्रीय अपनी प्राथमिकता सार्वजनिक की है।

◆ व्यापारियों एवं उद्यमियों के मान सम्मान के सुरक्षा प्रति सतत जागरूक रहना।
◆ऑटोमोबाइल सेक्टर / रेलवे से लेकर नये उद्योगों पर फोकस करना ताकि सिंहभूम जिले का कारोबार बढ़े।

◆बदलते टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों के लिए विभिन्न तरह की कार्यशालायें आयोजित करना।

◆लोकल फॉर वोकल को प्राथमिकता देना।

◆जमशेदपुर से सीधे हवाई सेवा को सुनिश्चित करवाना।

◆टाटा- जयपुर सीधी रेल सेवा आरंभ करवाने का प्रयास करना ।

◆टाटा कमांड एरिया में जमीन की रजिस्ट्री शुरू करवाने का प्रयास करना।
◆ स्वामित्व वाली भूमि पर वर्षों से रह रहे लोगों, जिनकी जमीन गलती से अनाबाद बिहार सरकार के नाम से कर दी गई है उस जमीन पर वर्षों से रह रहे लोगों को पुनः स्वामित्व प्रदान करने के लिए जुगसलाई जैसे क्षेत्रों का सर्वेक्षण करवाना।

◆जीएसटी पंजीकृत व्यवसाथियों के लिए सरकार की ओर से बीमा करवाने का प्रयास।
◆आयकर दाताओं के लिए पेंशन की व्यवस्था को लागू करवाना।
◆झारखंड में शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन का हब विकसित करने की पहल करना।
◆कोल्हान में उद्योगों को डीवीसी द्वारा बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करवाना।
◆ चैंबर द्वारा अपना न्यूज पोर्टल शुरू करना।

◆ग्लोबल चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बिजनेस मीटिंग सुनिश्चित करना ताकि वैश्विक ऑनलाइन व्यापार को स्थानीय व्यापारियों के लिए सुगम बनाया जा सके।

◆डिजिटलाइजेशन के इस समय में एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करना है जिससे प्रत्येक सदस्य (व्यापारी / उद्यमी/ प्रोफेशनल्स) उस सॉफ्टवेयर से जुड़े और चौबर के साथ जुड़े बिजनेस मॉड्यूल ( ग्राहकों / आपूर्तिकर्ताओं के संबंध) को तैयार करना हमारी प्राथमिकता होगी जो सदस्य के व्यवसाय को बढायेगा।

विजय आनंद मुनका ने कहा कि आज चिकित्सा हेतु मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल नई के बराबर है जिस कारण गंभीर बीमारियों के इलाज हेतु देश के दूसरे राज्य में जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोल्हान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण करवाना टीम मूनका केडिया की प्राथमिकता है। कृषि बाजार उत्पादन समिति के उत्थान हेतु टीम मूनका कैडिया कृत संकल्पित है। सचिव ट्रेड एंड कॉमर्स भरत मकानी का निर्विरोध जीत से टीम मूनका एवं केडिया काफी उत्साहित है।

सिंहभूम चैम्बर में कार्यकारिणी सदस्य के लिए प्रथम बार महिला उम्मीदवार सुमन नांगेलिया टीम मूनका केडिया ने अपनी टीम में महिला उम्मीदवार को प्रत्याशी बनाया है। विजय आनंद मूनका ने कहा की महिला सशक्तिकरण का तात्पर्य ऐसी विचारधारा से है जो महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने उन्हें आत्म निर्णय का अधिकार प्रदान करने, समाज में समता आधारित भागीदारी सुनिश्चित करने का समर्थन करती है।

सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में हो रहे चैंबर लोकतंत्र के महापर्व चैंबर चुनाव की अनेक शुभकामनाएं देते हुए विजय आनंद मूनका ने सभी व्यापारियों उद्यमियों से विशेष निवेदन है की आप सभी सम्मानित सदस्यगण अपने अपने मत का प्रयोग अवश्य करें और टीम मुनका और केंडिया को इस चुनाव में अपना बहुमूल्य मत एवं आशीर्वाद दे कर विजय बनाएं और हमसब मिलकर चैंबर को सत्र 23-25 में नई ऊंचाइयों तक ले जाएं।

टीम मूनका केडिया की टीम अध्य्क्ष पद के प्रत्याशी विजय आनंद मूनका, मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष ट्रेड एंड कॉमर्स अनिल मोदी, उपाध्यक्ष टैक्स एंड फाइनेंस राजीव अग्रवाल, उपाध्यक्ष इंडस्ट्रीज पुनीत कायॅटिया, उपाध्यक्ष पीआरडब्लू अभिषेक अग्रवाल गोल्डी सचिव टैक्स एंड फाइनेंस अंशुल रिंगसिया, सचिव इंडस्ट्रीज विनोद शर्मा, सचिव पीआरडब्लू लिप्पू शर्मा, कोषाध्यक्ष सीए अनिल अग्रवाल (रिंगसिया)

कार्यकारिणी सदस्य के प्रत्याशी :- मोहित मूनका, सौरभ संघी सन्नी इंदरजीत सिंह बिंद्रा, दीपक चेतानी, बबलू अग्रवाल मिनी, कौशिक मोदी, प्रदीप गुप्ता, मनीष गोयल, मुकेश मित्तल जुगसलाई, पवन नरेडी, उमेश खिरवाल, दिलीप कायॅटिया, अजय भालोटिया, अशोक गोयल, रोहित अग्रवाल, आकाश मोदी, शुभम सेन, अमिश अग्रवाल, विष्णु अग्रवाल, अशोक मोदी, सुमन नांगेलिया, प्रीतम जैन, विकाश गढ़वाल, हनु जैन, पीयूष गोयल, अश्विनी अग्रवाल, आशीष रनपारा, रोहित काबरा, ओमप्रकाश अग्रवाल, अभिषेक काबरा ।

Related Articles

Back to top button