FeaturedJamshedpurJharkhandNational

समावेशी विकास के चैंपियंस: 24वें एनसीपीईडीपी- एलटीआईमाइंडट्री हेलेन केलर अवार्ड में 16 चेंजमेकर्स सम्मानित

झारखंड के आजीविका मंच एटिपिकल एडवांटेज ने विकलांग लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए हेलेन केलर पुरस्कार मिला

रांची। भारत ने रोजगार के क्षेत्र में, विशेषकर दिव्यांग जनों के रोजगार के लिए, समान अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित लोगों तथा संगठनों के प्रयासों को पहचान देकर इस क्षेत्र में समावेशिता को आगे बढ़ाने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की। 24वें एनसीपीईडीपी-एलटीआई माइंडट्री हेलेन केलर अवार्ड में ऐसे 16 दूरदर्शी लोगों को सम्मानित किया गया। झारखंड के आजीविका मंच एटिपिकल एडवांटेज ने विकलांग लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए हेलेन केलर पुरस्कार प्राप्त किया।
भारत के अग्रणी अंतर-दिव्यांगता प्रचार संगठन नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (एनसीपीईडीपी), तथा वैश्विक प्रौद्योगिकी परामर्श एवं डिजिटल समाधान कंपनी एलटीआईमाइंडट्री ने 2023 के एनसीपीईडीपी-एलटीआईमाइंडट्री हेलेन केलर अवार्ड की घोषणा की।

इस वर्ष कुल 16 पुरस्कार विजेताओं को रोल मॉडल के रूप में मान्यता दी गई, जिनमें से तीन को जूरी प्रशंसा मिली। एनसीपीईडीपी के कार्यकारी निदेशक अरमान अली ने कहा, ‘हेलेन केलर पुरस्कार अदम्य इच्छाशक्ति, जुनून और तन्यकता का जश्न मनाते हैं।
एलटीआईमाइंडट्री के सीईओ और प्रबंध निदेशक देबाशीष चटर्जी ने कहा, ‘एनसीपीईडीपी- एलटीआईमाइंडट्री हेलेन केलर पुरस्कार भारत में दिव्यांग जनों को समावेशित करने तथा उनमें समानता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे लोगों एवं संगठनों को स्वीकृति प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की मिसाल हैं।’

24वें एनसीपीईडीपी-एलटीआईमाइंडट्री हेलेन केलर अवार्ड के 16 पुरस्कार विजेता भारत के नौ राज्यों- जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, लक्षद्वीप, दिल्ली एनसीआर, झारखंड, तमिलनाडु, हरियाणा, कर्नाटक व महाराष्ट्र से हैं।
श्रेणी ए के अंतर्गत, दिव्यांग जन रोल मॉडल की श्रेणी में विजेताओं के रूप में उमर फारूक केके, डॉ. वैभव भंडारी और डॉ. राजलक्ष्मी एसजे के नाम हैं।
दिव्यांग जनों के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि के रोल मॉडल समर्थकों की श्रेणी में डॉ. राजदीप मनवानी, प्रतीक माधव और अश्विन कुमार वी विजेता रहे, जबकि अमली नायक को जूरी की प्रशंसा मिली।
रोल मॉडल कंपनियों/एनजीओ/संस्थाओं की श्रेणी में, टीवीएस मोटर कंपनी, एटिपिकल एडवांटेज, अमर सेवा संगम और अलंबा चैरिटेबल ट्रस्ट विजेता रहे। नेटवेस्ट इंडिया और मिट्टी सोशल इनिशिएटिव्स फाउंडेशन को जूरी प्रशंसा पुरस्कार दिए गए।
दिव्यांग उद्यमियों के रोल मॉडल श्रेणी में, कृष्णकांत माने, सुमरती जी और राखी पांडे विजेता हैं।

Related Articles

Back to top button