FeaturedJamshedpurJharkhand

झारखंड के सिखों का अधिकार बरकरार रहेगा : हेमंत तख्त श्री हरमंदिर जी प्रबंधक कमेटी प्रकरण

जमशेदपुर। सेन्ट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं संस्था सांझी आवाज के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आश्वस्त किया कि झारखंड के सिखों का अधिकार हर हाल में बरकरार रहेगा। जो पूर्व में मिल रहा है, वह मिलता रहेगा। इस संबंध में वे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क कर सम्मानजनक समाधान निकालेंगे।
प्रतिनिधिमंडल की ओर से पूर्व अध्यक्ष सतबीर सिंह सोमू एवं चेयरमैन जसवीर सिंह खीरे ने ज्ञापन सौंप कर बताया कि गुरु गोविंद सिंह जी की जन्मस्थली की देखरेख एवं प्रबंधन कर रही संस्था 1955 से निबंधित है। पांच निर्वाचन क्षेत्र है उसमें दक्षिण बिहार एक है। दक्षिण बिहार से झारखंड अलग राज्य बनने के बाद भी यहां के गुरुद्वारे की सिंह सभाओं को मताधिकार रहा है परंतु अब काटने की कोशिश हुई है।
जबकि बिहार पुनर्गठन अधिनियम के अनुच्छेद 84 एवं अनुच्छेद 85 के प्रावधान के अनुसार जिन विषयों पर नीतिगत फैसला नहीं हुआ है वह विषय यथावत बने रहेंगे। मुख्यमंत्री को यह भी बताया गया कि सिखों की भावनाओं को विधायक सरयू राय ने विधानसभा में भी रखा है।
इस प्रतिनिधिमंडल में कुलविंदर सिंह, चंचल सिंह भाटिया, अमरीक सिंह, सोनी सिंह, जगतार सिंह नागी, सतनाम सिंह सोहल, सरताज सिंह बाजवा, गुरप्रीत सिंह राजा, सरबजीत सिंह आदि शामिल थे।

Related Articles

Back to top button