FeaturedJamshedpurJharkhand

सांसद बिद्युत बरन महतो ने ढालभुमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण के लिए दिल्ली में की एयरपोर्ट ऑर्थोरिटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमेन से चर्चा

दिल्ली /जमशेदपुर।सांसद विद्युत वरण महतो ने नई दिल्ली में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन एम सुरेश जी से मुलाकात की एवं धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण के संबंध में विस्तृत चर्चा की। इस संदर्भ में सांसद श्री महतो ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि झारखण्ड राज्य के पूर्वी सिंहभूम जिला अन्तर्गत धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण के लिए दिनांक 24.01.2019 को भूमि पूजन सम्पन्न हो चूका है। इस भूमि पूजन कार्यक्रम में तत्कालीन केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा, तत्कालिन झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास, तत्कालिन केन्द्रीय विमानन सचिव आर० एन० चौबे एवं मेरी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ था। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का निर्माण कार्य झारखण्ड सरकार के द्वारा वन एवं पर्यावरण संबंधी स्वीकृति नहीं मिलने के कारण लंबे समय से लंबित है। गत दिनों दिनांक 24/07/2024 को झारखण्ड सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के पत्र संख्या-वन भूमि-12/2024-2911 एवं दिनांक 24/07/2024 के द्वारा इस संबंध में इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके अनुसार धालभूमगढ़ हवाई अड्डे के विकास हेतु कुल-99.256 हेक्टेयर वनभूमि अपयोजन का प्रस्ताव सचिव, भारत सरकार पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को प्रेषित किया गया है।
सांसद श्री महतो ने कहा कि झारखण्ड सरकार के द्वारा वन एवं पर्यावरण स्वीकृति मिल जाने के उपरांत धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण का मार्ग लगभग प्रशस्त हो गया है। अतः इस कार्य को आगे बढ़ाए जाने की जरुरत है।
सांसद श्री महतो ने चैयरमैन से इस बाबत एक त्रिपक्षीय बैठक बुलाने का सुझाव भी दिया जिसमें राज्य सरकार , नागरिक उड्डयन विभाग , वन एवं पर्यावरण विभाग उपस्थित रहे और इस एयरपोर्ट के निर्माण से संबंधित सभी प्रकार के अड़चनों पर एक साथ बैठकर इसका निपटारा किया जा सके। सांसद श्री महतो के इस प्रस्ताव पर चैयरमेन ने अपनी सहमति जताई और अपने स्वीकृति प्रदान की । यह तय किया गया कि यथाशीघ्र धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण के लिए एक बैठक आयोजित किया जाएगा। जिस बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष, जमशेदपुर लोक सभा के सांसद, पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त, झारखंड सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के महानिदेशक एसपी सिन्हा, नागरिक उड्डयन विभाग के संबंधित पदाधिकारी, झारखंड सरकार के वन विभाग के सचिव, वन एवं पर्यावरण विभाग के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे ।
आज बैठक के दौरान झारखंड सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक एसपी सिंहा से भी इस संबंध में वार्ता हुई। उन्होंने भी सभी संबंधित विषयों पर अपनी सहमति जताई।
आज सांसद श्री महतो के साथ मुख्य रूप से चैयरमेन के अतिरिक्त एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक नंदिता भट्ट एवं महाप्रबंधक शांतनु फलनिकर उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button