ChaibasaFeaturedJamshedpurJharkhand

सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री ने फर्म हाउस का किया अवलोकन

चाईबासा: सदर प्रखंड अंतर्गत सोसोहातु में चल रहे कोल्हान एग्रीकल्चर फर्म हाउस में कृषि दर्शन कार्यक्रम रखा गया।इस कार्यक्रम में उत्पाद की मार्केटिंग हेतु संसाधन की व्यवस्था से रुबरु कराने के लिए फर्म के सदस्यों ने सांसद गीता कोड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को आमंत्रित किया।फर्म के सदस्यों ने सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री को फर्म के उत्पाद दिखाते हुए मांग रखी कि सुरक्षा के लिए चहारदीवारी के अलावा ट्रांसपोर्ट एवं विद्युत सुविधा के लिए सोलर सिस्टम उपलब्ध कराने में टीम को विशेष सहयोग की जरूरत हो रही है।इसपर सांसद ने कहा कि सरकारी प्रावधान के अनुरूप फर्म को पूरी सहयोग प्रदान किया जाएगा। चूंकि नौकरी करते हुए और सेवा निवृत्त होने के बाद भी सदस्यों ने जिस तरह से अपने लोगों को कृषि के क्षेत्र में कार्य करने एवं रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है काफी सराहनीय है। ट्रांसपोर्टिंग के लिए ट्रक क्रय करने के ऋण लेने में समस्या हो तो इसपर सहयोग किया जाएगा।साथ ही,बाउंड्री वॉल और सोलर सिस्टम की भी सरकारी प्रावधान के अनुसार मदद प्रदान किया जाएगा। इसके लिए फर्म आवेदन करें।
पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने कहा कि सरकारी नौकरी के बाद कृषि आधारित सामाजिक सेवा में लग जाना कोल्हान वासियों के लिए प्रेरणादायी है। इससे पता चलता है कि हमारे बीच किसी न किसी रुप में सामाजिक उत्थान की सोच उभर आई है।इस तरह की सोच समाज के हर सक्षम लोगों को रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम मिलकर इस तरह के काम में आगे बढ़ेंगे।ज्ञात हो कि फर्म हाउस में आदि बिंब ट्रस्ट के सहयोग से नए तरीके से सब्जी उत्पादन,मछली पालन,बकरी पालन,मुर्गा पालन, मशरुम,मधु उत्पादन आदि कार्य चल रहा है। इसमें सरकारी नौकरी कर रहे और सेवा निवृत्त लोगों की एक टीम काम कर रही है।फर्म के सदस्य सह कोल्हान वेलफेयर एसोसिएशन,मुंबई के अध्यक्ष चंद्र मोहन बिरुवा ने कहा कि फर्म का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के लोगों को कृषि के क्षेत्र में कार्य करने हेतु प्रेरित करना और पलायन रोकने के लिए रोजगार प्रदान करना।
इस दौरान समाजसेवी सुशील कुमार पुरती और सोनाराम पुरती ने भी फर्म के विकास के लिए हर संभव मदद करने की बात कही। इस मौके पर बाल्केश्वर सिंकू,लादुरा सिंकू,शैलेन्द्र हेम्ब्रम, बासंती सिंकू,शशिकला पुरती,सांसद प्रतिनिधि त्रिशानु राय मौजूद थे। इससे पूर्व कार्यक्रम में अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया गया और‌ सम्मान में कोल्हान वेलफेयर एसोसिएशन मुंबई के उपाध्यक्ष सह फर्म के सदस्य सागर गागराई ने एक सुंदर प्रेरणा गीत प्रस्तुत किया।

Related Articles

Back to top button