FeaturedJamshedpurJharkhand

सरदार बल्लभ भाई पटेल जयन्ती एवं इंदिरा गाँधी शहादत दिवस समारोह

जमशेदपुर । पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में सरदार बल्लभ भाई पटेल जयन्ती एवं इंदिरा गाँधी शहादत दिवस समारोह का आयोजन तिलक पुस्तकालय में किया गया। मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष आनन्द बिहारी दुबे ने सर्वप्रथम पटेल जी एवं इंदिरा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया तथा अपने संबोधन में कहा कि हमें अपने महापुरूषों के पदचिन्ह पर चल कर ही देश सेवा को सार्थक कर सकते है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश सचिव राकेश तिवारी ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत ही अग्रणी भूमिका निभाई, किसानों के हक में अंग्रेजों के विरुद्ध जोरदार ढंग से आंदोलन को सफल किया और अंग्रेजों को बेतहासा लगान वापस लेना पड़ा। इतना ही नही स्वतंत्र भारत की 556 रियासतों को मिला कर एक भारत का निर्माण अपने बुद्धि कौशल के बल पर किया, इस लिए आज हमलोग उन्हें लौहपुरूष सरदार पटेल भाई पटेल के नाम से जानते है।
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने भी स्वतंत्रता आंदोलन में बाल सेना का निर्माण कर अपनी भूमिका निभाई तथा विश्व में मजबूत भारत का नाम रौशन किया। पाकिस्तान के दो टुकड़े कर बंगाला देश का निर्माण कराया। इन्होंने राष्ट्र हित में बैंक, चीनी मिल एवं कोयला को राष्ट्रीय करण कर भारतवासियों के भविष्य को सुरक्षित किया। इन्हीं कारणों से इन्दिरा गाँधी जी को आयरन लेडी की संज्ञा दिया गया।
कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष आनन्द बिहारी दुबे, प्रदेश सचिव राकेश तिवारी, अमरजीत नाथ मिश्र, ब्रजेन्द्र तिवारी, अवधेश सिंह, अनन्त लाल, संजय यादव, प्रभात रंजन श्रीवास्तव, रविंद्र शर्मा, अजय मिश्रा, कमर रजा खान, सन्नी सिंह शामिल हुए।
कार्यक्रम का संचालन संजय सिंह आजाद ने किया।

Related Articles

Back to top button