FeaturedJamshedpur

सरकार कास्टिंग उत्पादन के प्रमुख कच्चे माल पर आयात शुल्क को वापस ले : आईआईएफ

जमशेदपुर। कच्चे माल की लागत में भारी वृद्धि के साथ, धातु की ढलाई का उत्पादन करने वाली फाउंड्री या तो उत्पादन कम करने या बंद करने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि वे लागत के बढ़ते दबाव को पूरा करने में असमर्थ हैं। महंगे कच्चे माल और अन्य इनपुट सामग्री ने पिछले दो महीनों में फाउंड्री में उत्पादन लागत को कम से कम 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इंस्टिट्यूट ऑफ इंडियन फाउंड्रीमेन (आईआईएफ) – फाउंड्री बिरादरी के लिए एक अखिल भारतीय संघ के अनुसार, लुप्त होती मार्जिन और सिकुड़ती कार्यशील पूंजी के साथ, पूरे भारत में फाउंड्री को कम से कम एक पखवाड़े या उससे अधिक समय के लिए उत्पादन बंद करने के लिए मजबूर होना पडा है।

मामले को बदतर बनाते हुए,आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के चलते अनिश्चित आपूर्ति और कच्चे माल की बढ़ती लागत के कारण फाउंड्री नए ऑर्डर वॉल्यूम को भुनाने में असमर्थ हैं। आईआईएफ के अनुसार, यह फाउंड्री संचालन को अव्यवहारिक बना रहा है और बहुत सी छोटी इकाइयाँ बंद होने के कगार पर हैं।
इसके मद्देनजर आईआईएफ ने मांग की है कि सरकार कास्टिंग उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख कच्चे माल पर आयात शुल्क को वापस ले।

आईआईएफ के अध्यक्ष, देवेंद्र जैन ने कहा, ‘अधिकांश कच्चे माल का आयात किया जाता है और इसलिए, आयात शुल्क में कटौती से उत्पादन की लागत को कम करने में मदद मिलेगी। सरकार को नीतिगत समर्थन के माध्यम से भारत में कास्टिंग उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले फेरो-मिश्र धातु और विभिन्न रसायनों के निर्माण को प्रोत्साहित करना चाहिए।

कीमतों में वृद्धि पर चिंता केवल भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह एक वैश्विक घटना है। चीन, कोरिया, जापान, ताइवान, वियतनाम और मलेशिया जैसे देशों के फाउंड्री मालिकों और संबद्ध उद्योगों ने भी हाल ही में संपन्न एशिया फाउंड्री फोरम में एक विस्तृत चर्चा के दौरान अभूतपूर्व मूल्य वृद्धि पर चिंता व्यक्त की।

आईआईएफ का अनुमान है कि भारत में कम से कम 18 मिलियन मीट्रिक टन धातु कास्टिंग निर्माण की कुल स्थापित क्षमता में से, उत्पादन की बढ़ती लागत के कारण वर्तमान में मुश्किल से 60 प्रतिशत का उपयोग किया जाता है। आईआईएफ की टिप्पणी से न केवल फाउंड्री बल्कि अन्य निर्माताओं के लिए लागत-दबाव में भार बढ़ा है जो कास्टिंग का उपयोग करते है जैसे ऑटोमोबाइल, कृषि वाहन, रक्षा उपकरण, खनन उपकरण, सिलेंडर, गियर कास्टिंग आदि।
आईआईएफ के सदस्यों का कहना है कि ऑटो क्षेत्र के निर्माता पहले से ही बड़ी सेमी-कंडक्टर की कमी से जूझ रहे हैं, जिसने उन्हें उत्पादन कम करने के लिए मजबूर किया है और कास्टिंग की लागत में वृद्धि केवल उनके संकट को बढ़ाएगी।

कोविड -19 के बाद आयी मांग में गिरावट के बावजूद, यात्री, वाणिज्यिक और कृषि वाहनों सहित कुछ 22.6 लाख वाहनों का निर्माण देश में 2020-21 में किया गया, जिनकी बिक्री संख्या वर्ष के दौरान 18.61 लाख रही, दोनों में 14 प्रतिशत की गिरावट आई।

Related Articles

Back to top button