FeaturedJamshedpurJharkhand

राजेंद्र मध्य विद्यालय बागबेरा में तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला आरंभ

300

जमशेदपुर। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रायोजित व संस्था लिटिल ड्रॉप्स द्वारा आयोजित राजेंद्र मध्य विद्यालय बागबेरा जमशेदपुर में तीन दिवसीय *विज्ञान जागरुकता मेला का आरंभ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधीक्षक निशु कुमारी, विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला परिषद सदस्य जमशेदपुर 8 की कविता परमार अतिथियों में मुखिया उमा मुंडा, राजकुमार गौड़, राजू सिंह पंचायत समिति सदस्य, बिंदु झा समख्या कस्तूरबा विद्यालय उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों ने संयुक्तरूप से दीप प्रज्जवलित कर किया ।

बच्चों के द्वारा स्वागत गान किया गया। अतिथियों को संस्था लिटिल ड्रॉप्स एवमं विद्यालय प्रबंधन समिति ने उन्हें तुलसी पौधा, अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर विद्यालय में उनका स्वागत किया। इस अवसर पर निशु कुमारी ने कहा की विज्ञान जागरूकता मेला से बच्चों के मानसिक और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा मिलता है। इस तरह के कार्यक्रम भाई मैं भी आयोजित होते रहने फिर बच्चों को काफी मदद मिलेगी।
श्रीमती परमार ने कहाँ की इस तरह के प्रतियोगिता का अर्थ है आपके अंदर की भावना को जागृत करना और उसे उन्मुख करना. आगे उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम सरकारी विद्यालयों के लिए एक अहम कदम है. संस्था के इस कदम के लिए उन्होंने संस्था को बधाई दी।
मुखिया श्री गौड़ ने कहा की बच्चों के अंदर प्रतिभा निखारने की जरूरत है इसके लिए संस्था को बहुत-बहुत बधाई।

विज्ञान का मतलब खोज होता है, मन के अंदर जो बात उठे उसे खोजना ही कहीं ना कहीं नया आविष्कार ढूंढना होता है।

इस कार्यक्रम में राजेंद्र मध्य विद्यालय बागबेड़ा , रानी डीमद विद्यालय, जय हिंद बालिका मध्य विद्यालय, आरपी पटेल उच्च विद्यालय, राम जानकी कन्या उच्च विद्यालय, एमइ बालक मध्य विद्यालय जुगसलाई, प्राथमिक विद्यालय लंगड़ा टेकरी, मध्य विद्यालय बाजार टोला, सरस्वती शिशु मंदिर बागबेड़ा के बच्चों ने भाग लिया । विद्यालय में प्रथम सत्र में चित्रांकन प्रतियोगिता कराई गई व द्वितीय सत्र में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें 300 से ज्यादा बच्चों ने भाग लिया।
धन्यवाद ज्ञापन. श्रीमती उषा कुमारी. ने किया। बच्चों को डॉ कविता परमार ने समसामयिक विषयों के बारे में बताया। लिटिल ड्रॉप्स के दीपक कुमार ने बताया कि 24 feb को वाद विवाद और नाटक का आयोजन किया जायेगा।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में
डा. शीला कुमारी, पशुपति नाथ मिश्रा अहम् भूमिका रही.
इस अवसर पर पंचायत से मुखिया श्री राज कुमार जी, श्री राजू सिंह, लिटिल ड्रॉप्स संस्था के दीपक कुमार, बिनोद कुमार व सुबोध कुमार सिंह तथा विद्यालय के शिक्षको में उषा कुमारी, सरोज डूंगड़ूँग, रश्मि कुमारी, ज्योति कुमारी, जिनिया बांसवाड़ा, मंटू घोष एवं स्थानीय लोगों ने सहयोग दिया।

Related Articles

Back to top button