ChaibasaFeatured

महाविद्यालयों में सीटों की संख्या बढ़ाया जाए : मधु कोड़ा

स्कूलों और कॉलेजों में क्षेत्रीय व जनजातीय भाषाओं की हो पढ़ाई : मधु कोड़ा

तिलक कुमार वर्मा
चाईबासा। सूबे के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो से झारखण्ड राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने रविवार को राँची स्थित उनके आवास पर मुलाकात कर उनका कुशल क्षेम जाना। इस दौरान श्री कोड़ा ने जवाहरलाल नेहरु महाविद्यालय, चक्रधरपुर में सीटों की संख्या को बढ़ाते हुए आवेदित सभी छात्रों के नामांकन की मांग को लेकर एक लिखित ज्ञापन सौंपा। साथ ही उन्होंने पश्चिम सिंहभूम जिले के सभी विद्यार्थियों के नामांकन और अन्य समस्याओं के संबंध में मांग करते हुए कहा कि जिले में इस बार कुल 17052 विद्यार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है। इसमें आईसीएसई, सीबीएसई तथा जैक बोर्ड के छात्र शामिल हैं, जबकि जिले में इंटर में नामांकन के लिए कुल सीटों की संख्या महज 9765 है। ऐसी स्थिति में सभी छात्रों के लिए नामांकन लेना मुश्किल हो गया है। इसलिए जिले के सभी महाविद्यालयों में नामांकन को लेकर सीटों की संख्या बढ़ाई जाय, ताकि सभी विद्यार्थियों का नामांकन हो सके। इसके अलावा उन्होंने जिले के तमाम सरकारी स्कूलों की जर्जर स्थिति में सुधार करने की मांग की, जिससे सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अवसर मिल सके।
साथ ही उन्होंने सभी स्कूलों और कॉलेजों में क्षेत्रीय व जनजातीय भाषाओं के पढ़ाई की भी मांग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी एवं गैरसरकारी शिक्षण संस्थानों की स्थाई स्वीकृति के लिए एक समान मापदंड तय हों ताकि अन्य स्कूलों और कॉलेजों को भी स्थाई स्वीकृति मिल सके।
इसपर शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने आश्वासन देते हुए कहा कि जल्द ही इन सभी समस्याओं का निराकारण कर लिया जाएगा। जिले के किसी भी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। जर्जर सरकारी स्कूलों का मरम्मतीकरण का कार्य भी शीघ्र ही कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button