FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति एवं रू़डसेटी सलाहकार समिति की बैठक

समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के लिए संवेदनशील होकर कार्य करें बैंक : उपायुक्त ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक शाखा बढ़ाने पर दें विशेष ध्यान... श्री विद्युत वरण महतो, माननीय सांसद

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति एवं रू़डसेटी सलाहकार समिति की बैठक जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में आयोजित की गई। माननीय सांसद, जमशेदपुर श्री विद्युत वरण महतो इस बैठक में शामिल हुए । वित्तीय वर्ष 2023- 2024 की प्रथम तिमाही का वित्तीय लेखा जोखा अग्रणी जिला प्रबंधक ने प्रस्तुत किया। गतवर्ष की समतुल्य अवधि से बैंको की 30 नई शाखाएं, 43 नए ATM और 300 नए बैंक कॉरेस्पोन्डेंट की नियुक्ति की गई है। वार्षिक शाख योजना में बैंको द्वारा साल दर साल 36.75% के विरुद्ध 50.85% की लक्ष्य प्राप्ति की।
समीक्षा में पाया गया कि सरकार केंद्रित योजनाओं के अनुपालन में भी जिले के बैंको ने अच्छा काम किया है।प्रधानमंत्री जनधन योजना, सुरक्षा बीमा योजना एवम अटल पेंशन योजना में जिले का अनुपात बेहतर हुआ है। मुद्रा योजना में 47% की वृद्धि दर्ज की गई। PMEGP एवम PMFME योजनाओं में भी समतुल्य अवधि में अच्छी प्रगति हुई है।

उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हालांकि बैंको का कार्य संतोषजनक हैं, लेकिन गरीब और पिछड़े वर्गो के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने ऋण सुविधा उपलब्ध कराने तथा सरकारी योजनाओं के आवेदन का यथाशीघ्र निष्पादन करने की बात कही। उन्होंने बैंको को संवेदनशील होकर समाज के अंतिम छोर पर बैठे लोगों के लिए काम करने का संदेश दिया। अग्रणी जिला प्रबंधक को अनुमंडल स्तर पर सरकार केंद्रित योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता सह ऋण वितरण कैंप आयोजित करने का सुझाव दिया हैं। साथ ही शहरी निकाय अधिकारियों के सहयोग से फुटपाथ विक्रेताओं के लिए 15 सितंबर को ऋण वितरण कैंप करने का भी निर्देश दिया। साथ ही RSETI के प्रतिनिधि को दिव्यांगजनों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हुए स्वरोजगार के मौके उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।

सांसद, जमशेदपुर ने बैंको के कामकाज को सराहा, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजकार से जुड़े लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने की जरूरत बताई। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक शाखा का विस्तार करें, मानुषमुड़िया में सर्वे कराते हुए बैंक शाखा स्थापित कराने की बात कही। माननीय सांसद ने कहा कि गांव के विकास से ही समाज और जिला का विकास संभव होगा। उन्होंने सरकार केंद्रित योजनाओं के ऋण आवेदन में रिजेक्शन के प्रतिशत पर अप्रसन्नता जाहिर की और बैंको से कहा की ऐसे आवेदक जो की योजना की बारिकी नहीं समझते है उनका समुचित ट्रेनिंग RSETI द्वारा करवाना सुनिश्चित करें ।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, भारतीय रिजर्व बैंक के पदाधिकारी, डीडीएम नाबार्ड, एलडीएम, जिला पशुपालन पदाधिकारी,जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिले में कार्यरत बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक के प्रतिनिधि, शहरी निकायों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
फेसबुक पर सरकार एवं जिला प्रशासन से जुड़ी गतिविधियों एवं अधिकृत जानकारी के लिये https://www.facebook.com/dceastsinghbhumpage (जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त का ऑफिसियल फेसबुक पेज) जरूर फॉलो करें ।

Related Articles

Back to top button