FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सफर-ए-शहादत में बच्चे करेंगे वाहेगुरु की स्तुति

23 दिसंबर को साकची गुरुद्वारा में शहीदी गाथा का कीर्तन दरबार

जमशेदपुर। हर वर्ष सिख 21 दिसंबर से 27 दिसंबर तक छोटे साहिबजादों की याद में शहीदी सप्ताह के रूप में मानते हैं। इसी शहीदी सप्ताह के मद्देनजर अगामी 23 दिसंबर को साकची गुरुद्वारा साहिब में एकदिवसीय महान कीर्तन दरबार सफर-ए-शहादत आयोजित किया जायेगा। इस कीर्तन दरबार की विशेष बात यह है कि इसकी पूरी प्रस्तुति बच्चों द्वारा ही की जाएगी।
सफर-ए-शहादत के सफल आयोजन के लिए धार्मिक संस्था ‘हर की उस्तत’ के सदस्यों व साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के साथ प्रधान निशान सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक में गुरुवार को कीर्तन दरबार की रुपरेखा तैयार की गयी।
‘हर की उस्तत’ के सदस्य भाई मनप्रीत सिंह ने बताया कि कीर्तन दरबार शाम चार बजे से रात दस बजे तक चलेगा। जिसमे केवल बच्चे ही समागम की हर प्रक्रिया पूरी करेंगे। शाम के रहरास पाठ से लेकर गुरु ग्रन्थ साहिब का सुखासन तक बच्चों द्वारा करवाया जायेगा। अंत में एक सामूहिक जाप रूपी पाठ होगा जो सफर-ए-शहादत कीर्तन दरबार का खास आकर्षण होगा। मनप्रीत सिंह ने यह भी बताया कि वैसे बच्चे और सदस्य जो कीर्तन सीख रहें है, अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए वाहेगुरु की स्तुति करेंगे। इस दौरान बच्चे सबद-कीर्तन के अलावा शहीदी गाथा का कविता पाठ भी करेंगे।
साकची गुरुद्वारा के प्रधान सरदार निशान सिंह ने कहा ‘हर की उस्तत’ के इस एकदिवसीय समागम में सभी सिख परिवार अपने बच्चों को अवश्य भेजें और स्वयं भी इस कार्यक्रम में शरीक होकर गुरु घर की खुशियां प्राप्त करें।
बैठक में कमिटी की ओर से प्रधान निशान की अध्यक्षता में महासचिव परमजीत सिंह काले व शमशेर सिंह सोनी, सतनाम सिंह घुम्मन, मनोहर सिंह मित्ते जबकि ‘हर की उस्तत’ की ओर से मनप्रीत सिंह, जगदीश सिंह, रणजीत सिंह, गुरकीरत सिंह एवं जसवीर सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button