FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने स्वर्णरेखा नदी आधा दर्जन जगहों से अवैध बालू निकासी का मामला सदन में उठाया

जमशेदपुर/रांची। शून्य काल के दौरान जमशेदपुर में बारीडीह और भुईयाडीह के आधा दर्जन स्थानों पर स्वर्णरेखा नदी से बालू की अवैध निकासी का मामला उठाया। विधानसभा में दी गई नोटिस में कहा कि पुलिस और खान विभाग को कई बार सूचना देने के बावजूद मेरे विधान क्षेत्र में बारीडीह, भुईयाडीह के 6 घाटों पर स्वर्णरेखा से बालू की अवैध निकासी व्यवस्थित तरीक़ा से हो रही है। अवैध निकासी वाले बालू की क़ीमत बेतहाशा बढ़ गई है।

सदन से माँग किया कि सरकार या तो इन घाटों को विधिवत बंदोबस्त करे या आम जनता को अपनी ज़रूरत के लिए वहाँ से बालू निकालने दे। अवैध बालू निकासी से नदी का पर्यावरण ख़राब हो रहा है। जनता के बीच इसपर आक्रोश है। नदी में बनाए गये छठ घाटों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव हो रहा है,घाट टूट रहे हैं. महिलाएँ वहाँ स्नान करने नही जा पा रही हैं। आश्चर्य है कि जेटी जैसा स्थायी ढाँचा खड़ा करके बालू की अवैध निकासी हो रही है. परंतु बार बार सूचना देने के बाद भी पुलिस और खान अधिकारी कारवाई नहीं कर रहे हैं।
श्री राय ने कहा कि बालू का अवैध खनन और ढुलाई नहीं रूकी तो वे जनता की मदद लेकर अवैध रूप से निकाले गये बालू को ज़रूरतमंदों के बीच मुफ़्त में बँटवाने का काम करेंगे। ऐसा लगता है कि अवैध बालू निकालने वाले को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त रहा है और यह अवैध काम वे काफ़ी समय से करते आ रहे हैं।
बजट पेश होने के कारण शून्य काल की सूचनाओं पर सदस्यों को बोलने के समय में कटौती हो गई, परंतु शून्य काल की सूचनाओं को स्वीकार कर सभा अध्यक्ष ने इनपर सरकार को संज्ञान लेने का निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button