FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने सिद्धगोड़ा टाउन हॉल परिसर में स्विमिंग पूल का उद्घाटन किया

जमशेदपुर । पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने सावन महीने के अंतिम दिन सिदगोड़ा, टाऊन हॉल परिसर में अपने विधायक निधि से निर्मित स्विमिंग पूल का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह स्वीमिंग पूल यहाँ के नागरिकों को समर्पित है। 12 वर्ष उम्र तक के बच्चे यहाँ अत्यंत न्यूनतम शुल्क देकर तैराकी सीखेंगे और जिला, प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता में भाग लें सकेंगे। इसके लिए अभिभावकों को यहाँ अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यहाँ तैराकी सीखने आने वाले बच्चों के लिए क्लॉथ चैंजिंग रूम तथा कपड़े रखने का दराज भी बनाया गया है। स्वीमिंग पूल को बेहतर ढंग से संचालित करने और रखरखाव में जो भी लागत आएगा बच्चों से सिर्फ वही फीस के रूप में लिया जाएगा।

श्री राय ने जानकारी देते हुए बताया कि 5 सितंबर से स्वीमिंग पूल के लिए रेजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होगा जो 15 सितंबर तक चलेगा। 16 सितंबर से तैराकी सिखाने का बैच प्रारम्भ कर दिया जाएगा। स्वीमिंग पूल के लिए बची हुई अन्य तैयारियाँ भी कर ली जाएंगी। यहाँ पानी को प्रतिदिन बदला जाएगा और पानी को साफ और स्वच्छ रखा जाएगा। अनुभवी कोच के द्वारा यहाँ तैराकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह स्वीमिंग पूल पहला ऐसा पूल होगा जिसे सरकारी संस्थान द्वारा संचालित किया जाएगा। अब तक यहाँ के नागरिक इसके लिए सिर्फ टाटा स्टील द्वारा संचालित स्विमिंग पूल पर ही आश्रित थे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यहाँ एक बड़ा स्वीमिंग पूल बनाने का भी प्रस्ताव उन्होंने दिया है। अंतराष्ट्रीय मानक के अनुरूप हाल्फ आॅलंपिक साईज का स्वीमिंग पूल का निर्माण किया जाएगा। बहुत जल्द इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाने की उम्मीद है। झारखंड सरकार का पर्यटन एवं खेल कूद विभाग इसके लिए फंड मुहैया करवाएगा।
विधायक श्री राय ने कहा कि टाऊन हाॅल से लेकर सूर्य मंदिर यह पूरी तरह से राज्य सरकार की संपत्ति है। राज्य सरकार ने इसे अपने कब्जे में लिया है तथा परिसर का जिम्मा जिला के उपायुक्त को दिया है, जिसे जमशेदपुर अक्षेस इसका पूरा प्रबंधन कर रहा है। इसका बेहतर विकास किया जाएगा, जो भी परेशानी आएगी उसका समाधान निकाला जाएगा। अभी इस मामले मे ंहम टाटा स्टील के भरोसे हैं लेकिन सूर्य मंदिर परिसर का प्रबंधन और संचालन सरकार करेगी। इसकी सफलाता के लिए जनसहयोग की भी आवश्यकता है।

श्री राय ने कहा कि शंख मैदान के बगल में एक कबड्डी कोर्ट और एक वाॅलीबाॅल कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। टाऊन हाॅल के बगल में बास्केटबाॅल कोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जहाँ नौजवान और लड़कियाँ अभ्यास कर सकेंगे। टाऊन हाॅल के नीचे 2 बड़े बड़े कमरे हैं इन कमरों में टेबल टेनिस कोर्ट और विलयार्ड बनाया जाएगा और इंडोर गेम के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहाँ 2 बड़े तलाबों का विकास बच्चों के मनोरंजन के उपयुक्त बनाया जा रहा है। बच्चों के मनोरंजन के लिए पैडल से चलने वाले 2 सीटर वोट की व्यवस्था की जा रही है। श्री राय ने कहा कि इस परिसर को पूरी तरह से क्रीड़ा उद्यान के रूप में विकसित हो जाएगा। यहाँ विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

उद्घाटन के अवसर पर जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार प्रशिक्षु विशेष पदाधिकारी संतोषी मुर्मू, सहायक अभियंता संजय कुमार, कनीय अभियंता नीतेश कुमार, भाजमो के जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, संजीव आचार्य, मंजु सिंह, कुलविंदर सिंह पन्नु, पी विजय कुमार, विजय नारायण, विनोद राय, दुर्गा राव, किरण सिंह, शिवानी सिंह आदि मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button