FeaturedJamshedpurJharkhand

तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला के दूसरे दिन नाटक और वाद विवाद प्रतियोगिता

नाटक के माध्यम से समाज में जागरूकता आती है- रवि मिश्रा

जमशेदपुर। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और लिटिल ड्रॉप्स संस्था की ओर से आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला का आयोजन उत्क्रमित मध्य विद्यालय टंगराइन में आयोजित किया गया। जागरूकता मेले के दूसरे दिन नाटक के माध्यम से बच्चों ने बाल विवाह, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण सुरक्षा, प्रदूषण, मोबाइल के उपयोग व दुष्परिणाम, सड़क सुरक्षा, धूम्रपान, अंधविश्वास, बालिका शिक्षा सहित सामाजिक बुराइयों पर बच्चों ने नाटक के माध्यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास किए।

लिटिल ड्रॉप्स संस्था के द्वारा आयोजित इस मेले में दूसरे दिन करीब 300 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए झारखण्ड के वरिष्ठ रंगकर्मी व साहित्यकार रवि मिश्रा ने कहा कि नाटक के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों के प्रति जागरूकता और समाज में बदलाव का प्रसार होगा।

इस कार्यक्रम में उ म वि टांगाराइन, म वि कैरासाई, उ वि चकड़ी, शिशु मंदिर कोवाली, पल्ली मंगल उ वि शांतिपुर, म वि बुकामडीह, मवि हड़ियान, जनवि पूर्बी सिंघभूम, उ म वि पुटलुपुंग, मवि एदेलडीह के बच्चों ने भाग लिया।
इस अवसर पर संस्था के सचिव जीवन कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज में फैली सामाजिक बुराई को ख़त्म करने के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार झारखण्ड के पिछड़े क्षेत्रों में इस तरह के मेले का आयोजन कर लोगों में जागरूकता फैला रही है। इस अवसर पर रवि मिश्रा ने बच्चों को नाटक के मूल भाव की जानकारी दी।
इस अवसर पर कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रधानाध्यापक अरविन्द कुमार तिवारी, प्राचार्य धर्माग मण्डल, शालगे मारडी, पान मनी किस्कू, प्राचार्य सविता महतो, मुकेश कुमार, प्रबोध कुमार पाठक, उज्जवल मण्डल, दसमत मुर्मू, राजेंद्र सिंह मुंडा, राजीव कुमार सिंह, निरंजन सरदार, चन्दना मण्डल, प्रशांत महतो, सुजीत महतो, अमल कुमार दीक्षित, मुकेश कुमार सब्यासची महतो, युवा संस्था के ज्योति हेमब्रम, अमरजीत खंडवाल, मुग़नी मुंडा, रीना सरदार, अरुप कुमार मण्डल ने अपना सहयोग दिया। 4 मई को विज्ञानं मॉडल प्रदर्शित और सभी प्रतियोगिता में सफल बच्चों को मोमेंटो देकर पुरस्कृत और सभी भाग लेने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र दिया जायेगा।
समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक संजीव सरदार शामिल होंगे.।

Related Articles

Back to top button