FeaturedJamshedpurJharkhand

टांगराईन स्कूल में तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला शुरू । 4 मई को होगा समापन

पहले दिन क्विज व चित्रांकन। 3 मई को रोल प्ले एवं डिबेट। 4 मई को साइंस मॉडल प्रदर्शनी

जमशेदपुर। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और लिटिल ड्रॉप्स संस्था के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला का आयोजन उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन में आज से शुरू हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ कोवाली थाना प्रभारी रंजीत उरांव, पंचायत समिति सदस्य रामेश्वर पात्रो, विद्यालय प्रभारी अरविंद तिवारी, शिक्षाविद आशुतोष मंडल, हरे मोहन मंडल, समाजसेवी उज्जवल मंडल, संस्था लिटिल ड्रॉप्स के सचिव जीवन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

लिटिल ड्रॉप्स संस्था की ओर से आयोजित इस मेले में प्रथम दिन चित्रकला और प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें करीब 300 बच्चों ने भाग लिया

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कोवाली थाना प्रभारी रंजीत उरांव ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों सहित आम जनता में जागरूकता का प्रसार होगा।
पंसस रामेश्वर पात्रों ने कहा कि विज्ञान की जागरूकता हमारे लिए बहुत जरुरी है।
प्राचार्य अरविन्द तिवारी ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम होना जरुरी है. समाज में अंध विश्वास को समाप्त करना जरुरी है।
इस अवसर पर संस्था के सचिव जीवन कुमार ने विस्तार से विज्ञान जगरूकता मेला की जानकारी दी.
उन्होंने बताया की भारत सरकार झारखण्ड के पिछड़े क्षेत्रों में इस तरह के मेले का आयोजन कर लोगों में जगरूकता फैला रही है। चित्रकला के माध्यम से बच्चों ने पर्यावरण और बालिका शिक्षा पर जानकारी दी।

इस अवसर पर कार्यक्रम को सफल बनाने में सालगे मार्डी, पान मनी किस्कू, प्राचार्य सविता महतो, मुकेश कुमार, प्रबोध कुमार पाठक, दसमत मुर्मू, राजेंद्र सिंह मुंडा, राजीव कुमार सिंह, निरंजन सरदार, चन्दना मण्डल, प्रशांत महतो, सुजीत महतो, अमल कुमार दीक्षित, साब्यसाची महतो ने अपना सहयोग दिए. विज्ञान जागरुकता मेला में 3 मई को डिबेट और नाटक तथा 4 मई को विज्ञानं मॉडल प्रदर्शित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button