Uncategorized

आनंद कराज पर तख्त श्री हजुर साहिब के फरमान को लागु करवाएगी सीजीपीसी

सभी प्रधानों से बैठक कर संगत को जागरूक करने की पहल की जायेगी: भगवान सिंह

आनंद कराज को रहत मर्यादा अनुसार ही होना चाहिये: जमशेदपूरी

जमशेदपुर। सिखों के धार्मिक स्थल और पाँच तख्तों में से एक तख्त श्री हजुर साहिब के जत्थेदारों द्वारा आनंद कारज (शादी) को लेकर एक मत्ता (फरमान) पास किया गया है जिसे सीजीपीसी ने तत्परता से कोल्हान में लागु करने की बात कही है। वहीं प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने भी फरमान की वकालत करते हुए इसे स्वागतयोग्य उचित कदम बताया है।
गुरुवार को सीजीपीसी कार्यालय में बयान जारी करते हुए भगवान सिंह ने कहा है कि तख्त श्री हजूर साहिब के मत्ते को पूरे कोल्हान में लागू करवाया जायेगा। उन्होंने आगे कहा वे सभी गुरुद्वारों के प्रधानों के साथ बैठक कर इस फ़रमान के प्रति संगत को जागरूक करने के लिए प्रयास किए जायेंगे। उधर, जमशेदपुर के सिख धर्म प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने भी तख्त श्री हजुर साहिब के इस फरमान का स्वागत करते हुए सिख संगत से अपील की है कि इस मत्ते का सम्मान करते हुए संगत आज से आनंद कारज संबंधी हुक्म को विवाह समारोहों में शामिल करना चाहिए। जमशेदपुरी का कहना है कि सिखों के अमीर विरसे किसी भी प्रकार की मिलावट करना गुनाह है। इसलिए अपने सिख धर्म पर गर्व महसूस करते हुए सभी धार्मिक और सामाजिक समागम रहत मर्यादा अनुसार ही होने चाहिये।
गौरतलब है कि तख्त श्री हजूर साहिब के जत्थेदारों ने एक मत्ता (फरमान) पास किया है कि सिख विवाह समारोह में निमंत्रण पत्र में सर्वदा लड़के के नाम के साथ सिंह और लड़की के नाम के साथ कौर लगाना अनिवार्य है। पुकारू नाम और अजीब नाम लिखने पर मनाही रहेगी। साथ ही साथ विशेषकर दुल्हन के पहनावे के बारे में भी जरुरी हिदायतें दी गयीं हैं। जिसके तहत दुल्हन को सूट-सलवार ही पहनना है और लहंगा वगैरह परिधानों से परहेज करना है।

Related Articles

Back to top button