FeaturedJamshedpurJharkhandNational

वन बंधु परिषद के युवा विंग का गठन – रश्मी गर्ग अध्यक्ष और पीयूष चौधरी सचिव चुने गये

जमशेदपुर। बेल्डीह क्लब में वन बंधु परिषद की बैठक बुलाई गई, जिसमें जमशेदपुर चैप्टर के युवा- विंग का गठन किया गया. इस अवसर पर आधिकारिक स्थापना समारोह भी किया गया। इस अवसर पर युवा- विंग के राष्ट्रीय समन्वयक श्री नीरज हरोदिया विशेष रूप से उपस्थित थे। नेशनल को-ऑर्डिनेटर नीरज हरोदिया द्वारा शाम 5:30 से 7:00 बजे तक ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया. इसके बाद चैप्टर अध्यक्ष द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि का पौधे एवं शॉल से स्वागत किया गया। मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ दीपप्रज्वलन से किया गया।
वन बंधु परिषद जमशेदपुर के अध्यक्ष श्री राजेश मित्तल ने बताया कि “वर्ष 1989 में कोलकाता में स्थापित, फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी (एफटीएस) एक गैर-सरकारी और स्वैच्छिक संगठन है जो भारत में वंचित ग्रामीण और आदिवासी जनता के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इसके 25 राज्यों में 38 अध्याय हैं। यह कार्यात्मक साक्षरता, स्वास्थ्य देखभाल/आरोग्य, विकास शिक्षा/ग्रामोत्थान, सशक्तिकरण, नैतिकता और मूल्य शिक्षा/संस्कार नामक पांच प्रकार की शिक्षा प्रदान कर रहा है। हमारी गतिविधियों को 26 फरवरी 2019 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शानदार समारोह में भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद और भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सौंपे गए प्रतिष्ठित गांधी शांति पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया है। 31 मार्च, 2023 तक, एफटीएस 22,28,160 छात्रों की बुनियादी शिक्षा का समर्थन करने वाले 84,033 एकल विद्यालय चला रहा था।“

जमशेदपुर चैप्टर के सचिव श्री अभिषेक गर्ग ने कहा “युवा राष्ट्र की रीढ़ की हड्डी होते हैं। समाज का भविष्य उनके हाथ में है. इसलिए, उन्हें अपनी सेवा के माध्यम से राष्ट्र की भलाई में शामिल होना चाहिए। उनकी बुद्धि और कौशल को सकारात्मक क्षेत्रों में लगाना महत्वपूर्ण है। युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से – रचनात्मक हाथ जो देश के भविष्य को आकार दे सकते हैं, एकल अभियान के तहत एकल युवा का राष्ट्रीय शुभारंभ 25 अक्टूबर, 2018 को श्रीमती निर्मलासीतारामन की गरिमामय उपस्थिति में इंदौर में आयोजित किया गया था । इसी उद्देश्य से आज इसके जमशेदपुर चैप्टर की भी शुरुआत हो गई है।“

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आदित्यपुर स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री इंदर अग्रवाल ने नई टीम को पौधा देकर युवा चैप्टर का शंखनाद किया। युवा एफ.टी.एस. नवनियुक्त टीम इस प्रकार है:

अध्यक्ष-रश्मि गर्ग
सचिव- पीयूष कुमार चौधरी एडवोकेट
कोषाध्यक्ष- निधि मित्तल
सह सचिव- नयन केडिया

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि ने वन बंधु परिषद के प्रयासों को साराहा तथा नवगठित युवा इकायी को शुभ-कामनाएं दी ! नवनिर्वाचित युवा अध्यक्ष श्रीमती रश्मी गर्ग ने जमशेदपुर चैप्टर को उन्हें ये जिम्मेदरी सौम्पने के लिए धन्यवाद दिया!
कार्यक्रम की मेजबानी सचिव अभिषेक गर्ग ने की तथा धन्यवाद ज्ञापन युवा इकाई के नवनिर्वाचित सचिव पीयूष चौधरी द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button